‘नितेनयाहू गो बैक’ के नारे से गूंज उठी मुंबई !

मुंबई की फिजा में ‘नितेनयाहू गो बैक’ के नारे गूंज रही थीं, बसों और कारो में  बैठे राहगीर गर्दनें उचका उचका कर नारा बाज़ी करते हुए लोगों को देख रहे थे। रजा अकादमी के सदस्यों ने आज बाइकुला स्थित अपने दफ्तर के बाहर इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ धरना दिया और उनके खिलाफ नारेबाजी की।
रजा अकादमी के सदस्य बाइकुला से ताज होटल तक विरोध मार्च करना चाह रहे थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें ऐसा करने की इजाजत नहीं दी। इसके बाद संगठन के सदस्य बैनर हाथों में लेकर अपने दफ्तर के बाहर बैठ गए। बैनरों पर ‘नेतन्याहू वापस जाओ’ लिखे हुए थे। बरेलवी सुन्नी मुस्लिमों की नुमाइंदगी करने वाले इस संगठन का आरोप है कि नेतन्याहू की मुंबई यात्रा ‘‘प्रचार का हथकंडा’’ है।

नेतन्याहू मुंबई आतंकवादी हमले में अपने माता-पिता को खो चुके 11 साल के मोशे से मुलाकात के बाद चाबड़ हाउस (नरीमन हाउस) गए थे। रजा अकादमी के महासचिव सईद नूरी ने कहा, ‘‘किसी अनाथ के प्रति एकजुटता दिखाना सही है, लेकिन उस तरह से नहीं जैसे नेतन्याहू कर रहे हैं। (26/11) के मुंबई आतंकवादी हमलों अपने माता-पिता को खोने वाले और भी बच्चे थे। उनका क्या?’’ उन्होंने ‘‘शांतिपूर्ण’’ प्रदर्शन करने की इजाजत नहीं देने पर पुलिस की भी आलोचना की। इस बीच, समाजवादी पार्टी ने भी दक्षिण मुंबई में ऐसा ही विरोध प्रदर्शन किया।