एक मुस्लिम और एक भारतीय

भारत में मुस्लिम होने का क्या मतलब है? किसी के धर्म की तरह दिखने का क्या मतलब है? क्या किसी के विश्वास का निर्धारण किया जाता है कि कोई कैसे माना जाता है? क्या एक धर्मनिरपेक्ष आदर्श है जिसे जीना चाहिए? क्या विभिन्न धर्मों के लोगों की साझा संस्कृति, एक साझा पहचान हो सकती है? भारत, आदि काल से, बहुवचन, बहु-सांस्कृतिक, बहु-जातीय और बहु-भाषी रहा है, जहाँ विभिन्न धाराएँ एक-दूसरे को खिलाती और मजबूत करती रही हैं, और जहाँ असहमति हमेशा संघर्ष से अधिक आनन्द का कारण रही है। ये लेख, भारत में और मुस्लिम होने के बारे में, रक्षंदा जलील द्वारा – देश के अग्रणी साहित्यिक इतिहासकारों और सांस्कृतिक टिप्पणीकारों में से एक हैं – यादों की खुदाई करना, दुविधाओं से पूछताछ करना और फिर से तलाश करना और एक राष्ट्र और उसकी संक्रांति संस्कृति का जश्न मनाना। लेकिन यू डोंट लुक लाइक ए मुस्लिम एक ऐसी किताब है जिसे हर भारतीय को पढ़ना चाहिए।

किताब में जलील ने सवाल उठाया कि क्या भारत के दो प्रमुख धार्मिक समुदायों के बीच ध्रुवीकरण, जैसा कि फिल्मों में दर्शाया गया है, सभी को एक धारणा को बदलने की अनुमति देता है। गोमांस खाने वाले मुसलमानों की हिंदू भावनाओं को खारिज करने वाली रूढ़िवादी छवियों के साथ सार्वजनिक प्रवचन का फैशन क्या है; प्रत्येक शुक्रवार को सड़कों पर प्रार्थना में आने वाली भीड़ में आक्रोश का माहौल बना रहता है; या हिंदू मुस्लिम लड़कियों को “लव जिहाद” के एक हिस्से के रूप में परिभाषित करने की नापाक मुस्लिम योजना – यह सब, और बहुत कुछ, एक निश्चित अन्यता ’के साथ बढ़ गया है, जिसे अब मुस्लिम समुदाय को दृढ़ता से बताया गया है।

जलील की किताब मुसलमानों के वशीकरण के विषयों से जुड़े निबंधों का एक संग्रह है, जिन्होंने पाकिस्तान जाने के लिए नहीं चुना.

जलील, बदायूं से शकील बदायुनी और अहमद सुरूर दोनों पर लघु निबंध प्रस्तुत करते हैं, जो अपने समकालीनों के रूप में भी रोमांटिकता के माध्यम से क्रांतिकारी कविता के प्रलोभन का विरोध करते थे – कैफ़ी आज़मी, मजरूह सुल्तानपुरी, जन निसार अख्तर और साहिर लुधियानवी – शिखा पर उच्च सवारी कर रहे थे। प्रगतिशील आंदोलन की; और बाद के लोगों ने इकबालियात को पुनर्जीवित किया, और इस तरह साहित्यिकता, एक ऐसे समय में जब इकबाल को राष्ट्रविरोधी के रूप में चुना जा रहा था। उर्दू के उस समय के सामाजिक-राजनीतिक धाराओं में सभी मौसमी योगदान स्पष्ट हैं जब फ़ैज़ ने भविष्यवाणी की है कि स्वतंत्रता का मार्ग खूनी और कड़वा होगा: “वोह सुजाकर त जिस्सा, ये वोह रोहर तोह नहीं”; या जब साहिर लुधियानवी लिखते हैं:

जंग तो खुद् ही एक मसला है
जंग क्यूं मसलों का हाल देगी।

यह वास्तव में एक विरोधाभास है कि संगीत, कला और साहित्य, जो वैचारिक हेरफेर के लिए सबसे अधिक संवेदनशील हैं, कई बोलियों और संस्कृतियों के बीच “मिश्रित विवाह” के लिए भी सबसे अधिक खुले हैं। तो यह है कि राम और सीता दोनों उर्दू याक-कफिया में मनाए जाते हैं, जैसा कि उर्दू बारामासा लोकप्रिय हिंदवी परंपराओं पर आधारित है।