मुस्लिमों ने पिट्सबर्ग सिनेगॉग शूटिंग में पीड़ित यहूदी के लिए लाखों डॉलर धन इकठ्ठा किया

पिट्सबर्ग, शिकागो : शनिवार को पिट्सबर्ग में ट्री ऑफ लाइफ सिनेगॉग में शूटिंग नरसंहार के बाद पीड़ितों और उनके परिवारों की मदद के लिए दो मुस्लिम संगठनों ने 130,000 डॉलर से अधिक का फंड इकठ्ठा की है। ऑनलाइन फंड-राइज़र हमले के जवाब में सहायता के लिए व्यापक विस्तार का एक हिस्सा था, जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई थी और छह अन्य घायल हो गए थे, जिनमें रक्त अभियान, सतर्कता और एक अलग भीड़ के अभियान शामिल थे, जिसने सैकड़ों हजारों डॉलर इकठ्ठा किए ।

शिकागो स्थित एक कार्यकर्ता तारिक अल-मेस्सिडी ने कहा कि उन्होंने शनिवार की सुबह एक दोस्त से मुठभेड़ में सीनागॉग शूटिंग के बारे में जाना जो मुस्लिम फंड-राइजिंग वेबसाइट लॉन्चगूड चलाता है। उनके दोस्त ने अल-मेस्सिडी से पूछा कि क्या वह पीड़ितों की मदद करने के लिए कुछ कर सकता है, और वह सहमत हो गया। दो घंटों के भीतर, उन्होंने दो मुस्लिम समूहों से एक ऑनलाइन अभियान बनाया था। उन्होंने 25,000 डॉलर का प्रारंभिक लक्ष्य निर्धारित किया था, लेकिन अभियान के बाद तुरंत ही काफी धन इकठ्ठा हो गया।

मिस्टर अल-मेस्सीदी ने कहा कि इस अभियान से दान में जल्दी ही काफी धन इकठ्ठा करने में सक्षम हो गया, क्योंकि उन्होंने दुर्भाग्य से पहले भी ऐसा किया था। उन्होंने पिछले साल लॉन्चगूड फंड-राइज़र बनाया जिसने सेंट लुइस और फिलाडेल्फिया में बर्बाद सैकड़ों यहूदी हेडस्टोन की मरम्मत के लिए 136,000 डॉलर एकत्र किए थे। मिस्टर अल-मेसिडी ने एक साक्षात्कार में कहा, “हमारे धार्मिक मतभेद हैं लेकिन हमें अपने राजनीतिक मतभेदों को अलग करना होगा, हम सभी का मूल यह है कि हमारे पास साझा मानवता है।” “हम वास्तव में मदद करने के लिए मनुष्यों के रूप में बाहर निकलना चाहिए।”

मुसलमानों: आइए हम अपने यहूदी चचेरे भाई के साथ इस विरोधी सेमिटिक हत्या के खिलाफ खड़े रहें। अंतिम संस्कार व्यय और चिकित्सा बिलों के साथ पीड़ितों की मदद करने के लिए दान करें: http://launchgood.com/synagogue

ट्री ऑफ लाइफ सीनागोग के अंदर बंदूकधारक ने फायर करने के कुछ घंटों बाद पुलिस को बताया कि वह “सभी यहूदियों को मरना चाहता था,” पीड़ितों और उनके परिवारों के लिए पिट्सबर्ग और उससे परे समर्थन का विस्तार हुआ। पिट्सबर्ग में रक्त बैंकों ने अपने दरवाजे खोल दिए। हजारों लोग शहर भर में सतर्कता में भाग लिए, कई धर्मों के लोगों के साथ ठंड बारिश में कंधे के कंधे खड़े हो गए। स्टोर भोजन दान किया। और पिट्सबर्ग पेंगुइन हॉकी टीम, जिसने सोमवार को रक्त अभियान का आयोजन किया, मंगलवार की रात के खेल से पहले प्रशंसकों से धन इकट्ठा करेगा।

रविवार की शाम को एक इंटरफाथ सतर्कता पर, पिट्सबर्ग में शीर्ष काउंटी अधिकारी रिच फिट्जरग्राल्ड ने इस बारे में बात की कि उन्होंने शूटिंग के बाद लोगों को कार्रवाई में कैसे लगाया, सहायता प्रयासों को व्यवस्थित किया और जो कुछ भी मदद की पेशकश की।

मिस्टर फिट्जरग्राल्ड ने सैनिकों और नाविक मेमोरियल हॉल में आयोजित सतर्कता में कहा, “हमने इस समुदाय और पूरे क्षेत्र में लोगों के साथ मिलकर देखा।” “बिगोट्री जीत नहीं पाएगी। नफरत जीत नहीं पाएगी। ” एक व्यक्ति जो मदद करने के मौके पर कूद गया था वह चार साल पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले एक ईरानी-अमेरिकी शै खतिरी थी। वाशिंगटन में रहने वाले मिस्टर खटिरी ने शनिवार को सभास्थल के लिए गोफंडमे अभियान बनाया।

सप्ताहांत में, दाताओं ने 100,000 डॉलर से अधिक का योगदान दिया। फिर 200,000 डॉलर और सोमवार दोपहर तक, अभियान ने 680,000 डॉलर से अधिक की वृद्धि की थी। नवीनतम लक्ष्य 1 मिलियन डॉलर लाने के लिए है। दाताओं में से, “स्टीन्स और बर्ग और मोहम्मद हैं। सामान्य अमेरिकी नाम हैं, और एशियाई लोग हैं, “मिस्टर खटिरी ने गोफंडमे पर लिखा था। “यह केवल तभी उपयुक्त है कि सभी पृष्ठभूमि के अमेरिकियों – आप्रवासी, देशी पैदा हुए, यहूदी, नास्तिक, बौद्ध, हिंदू, ईसाई, मुस्लिम, आदि – इस घृणित कार्य के खिलाफ एकजुट हैं। अमेरिका सुंदर है! ”

मिस्टर एल-मेसिडी ने कहा कि उनके फंड-राइजर ने सोमवार सुबह कुछ दान वितरित करना शुरू कर दिया। वह उन लोगों की अंतिम संस्कार लागत को कवर करने के लिए पर्याप्त उठाने की उम्मीद करता है, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराए गए लोगों के लिए मारे गए और मेडिकल बिल थे।

उन्होंने कहा कि इस्लाम के संस्थापक पैगंबर मुहम्मद की कहानी में उनका दिमाग बार-बार कौंध रहा था, जब उन्होंने एक यहूदी व्यक्ति के लिए अंतिम संस्कार में शामिल हुये। पैगंबर अपने सम्मान का भुगतान करने के लिए वहाँ खड़े थे। जब उसके शिष्यों ने उसके बगल में कहा कि आदमी मुस्लिम नहीं है, तो मुहम्मद (PBUH) ने उत्तर दिया, “क्या वह आत्मा नहीं था?” मिस्टर एल-मेस्सीदी ने कहा कि यहूदी धर्म और इस्लाम में उनके मतभेद हैं, लेकिन वे एक ही त्रासदी से जुड़े हुए हैं।