VIDEO: राजस्थान के सिकर में मुस्लिम महिलाओं ने किया तीन-तलाक़ बिल का विरोध, सड़कों पर उतर कर किया प्रदर्शन

एक तरफ जहां देश भर की अधिकतर मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक बिल के समर्थन में सामने आई हैं, जो सालों से चली आ रही इस मुस्लिम प्रथा का विरोध करती है वहीं दूसरी तरफ आज राजस्‍थान के सिकर में सैकड़ों की संख्‍या में बुर्का पहने मुस्लिम महिलाओं ने इसके खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया।
https://youtu.be/IXLlkDbamHw
तीन तलाक बिल के खिलाफ सड़काें पर उतरी महिलाओं ने मांग की कि मुस्लिम पर्सनल कानून में कोई बदलाव नहीं होना चाहिए। उन्‍होंने पूरे शहर इस कदम के खिलाफ जोर-शोर से नारे लगाए।

10 मार्च को महाराष्‍ट्र के पुणे की बुर्काधारी महिलाओं ने भी ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के साथ इस मुद्दे पर एक रैली निकाली थी। वहीं इससे पहले सात मार्च को कुछ मुस्लिम महिलाओं ने तीन तला‍क बिल के खिलाफ कोलकाता की सड़काें पर विरोध-प्रदर्शन किया।

मुस्लिम वीमेन प्रोटेक्‍शन ऑफ राइट्स ऑन मैरिज बिल में तीन तलाक देने वाले पति के लिए तीन साल की जेल का प्रावधान है, जिसका विरोध किया जा रहा है। इसे लोकसभा में पास किया जा चुका है, मगर राज्‍यसभा में यह अब भी अटका हुआ है। विपक्ष को इसके अपराधीकरण किए जाने को लेकर आपत्ति है।

गौरतलब है कि कुछ मुस्लिम महिलाओं के संघर्ष की बदौलत ही तीन तलाक बिल अपने इस रूप में संसद पहुंचा है। इसके बाद कई मुस्लिम महिलाएं खुलकर सामने आईं और दर्दभरी दास्‍तां बयां करते हुए तीन तलाक के खिलाफ खड़ी हुईं। सु्प्रीम कोर्ट ने भी माना कि तीन तलाक की प्रथा असंवैधानिक और समानता के खिलाफ है।