भारत में मुसलमानों के मौजूदा हालात के लिए खुद जिम्मेदार होना चाहिए- सैयदा हमीद

लोकसभा में मुस्लिम महिला (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) विधेयक पेश करने का सरकार आज मुस्लिम समुदाय के लिए एक चुनौती बना रहा है। समुदाय के लिए इसकी उपेक्षा का एक उदाहरण सबसे अधिक प्रभावित है, कानून और न्याय के राज्य मंत्री ने कहा है कि इस कानून को तैयार करने में कोई भी मुस्लिम समूह से परामर्श नहीं किया गया है।

तालक पर कुरान संबंधी प्रावधान स्पष्ट है। इस्लाम में, पुनर्जन्म की कोई अवधारणा नहीं है। इस जीवन के उपहार का आनंद लेने के लिए, सुंदर जुदाई का प्रावधान तब प्रदान किया जाता है जब शादी किसी पार्टी के लिए असहनीय हो जाती है। इसलिए तालक और खला की अवधारणा आदमी को तलवार के प्रावधान और खला के दायीं ओर महिला के माध्यम से एक रास्ता दिया गया है।

संतुलन सही है और कुरान में सटीक समझाया गया है। मेरे गुरु मॉलाना अब्दुल कलाम आजाद ने कुरान के सर्वोत्तम व्याख्यात्मक अनुवाद और लिखा है, इस तथ्य पर बल दिया है कि इसकी निषेधाज्ञाएं सरल हैं। उन्होंने इस्लाम के स्वयं नियुक्त संरक्षकों को मुस्लिमों के लिए बड़ी जटिलताओं को जन्म दिया है।

पूर्व-इस्लामी अरब में, जब कुरान को 1,437 साल पहले पता चला था, लड़की बच्चों को जन्म में दफन कर दिया गया था। इन परिस्थितियों में, एक आदमी आया, जिसने अल्लाह के वचन को बताया कि हर तरह से पुरुष पुरुषों के बराबर थे। कि वे विवाह, तलाक, संपत्ति और आय में अधिकार के साथ मुक्त एजेंट थे एक ऐसे समाज में जहां पुरुषों ने कुरान के कई विवाह को अनुबंधित किया था, ‘पर्याप्त’ चार से ज्यादा नहीं बल्कि पुरुषों के लिए अगले वाक्य जोड़ा ‘चूंकि आप आम तौर पर चार के बराबर न्याय के वितरण के लिए असमर्थ हैं, एक पर्याप्त है।’

जब मैंने भारत में मुस्लिम महिलाओं की स्थिति पर पहली बार रिपोर्ट लिखी, तो मैं राष्ट्रीय महिला आयोग के सदस्य हूं। यह 2000 में था, जब कोई ऐसा नहीं सोच सकता था कि राजनैतिक ज्वार सही दिशा में बदल जाएगा। लेकिन जब मैंने रिपोर्ट लिखी, तो छठे इंद्रिय था, जिससे मुझे मौलाना और अलीम को चेतावनी दी गई।

मैंने लिखा है कि जब तक कि वे समुदाय को अपने सार्वजनिक उपदेश में कुरान के मूल सिद्धांतों के प्रकाश में इस्लाम के अभ्यास के लिए निर्देश देते हैं और तीन तालेक और कई विवाहों के घृणित प्रथाओं को स्वीकार करते हैं, तो वे इसे पछताएंगे। एक समय आ सकता है जब दिन की सरकार में तौलना होगा।

इसलिए अब हमारे पास एक प्रस्तावित कानून है, जो तीन साल की जेल की अवधि के साथ संज्ञानात्मक गैर-जमानती अपराध के रूप में तीन तिलक अपराधीकरण करता है और ठीक है। श्याारा बानो जैसी पीड़ित महिलाओं के साथ हाथ मिलाकर महिला समूह अलग-अलग दिशाओं में खींच रहे हैं।

‘बहुत कठोर सज़ा’ एक समूह का कहना है क्योंकि यह मुसलमानों को आतंकित करने के लिए पुलिस को मुफ़्त हाथ देता है और उनको टूटे हुए परिवार को छोड़ने के लिए जेल में फेंक देता है ‘। दूसरे समूह का कहना है, ‘कठोर सजा एक निवारक के रूप में सबसे महत्वपूर्ण है’ क्योंकि यह मुसलमानों को अपनी पत्नी को डैमोकल्स की तलवार के नीचे रखने से रोक देगा ‘।

एक सुझाव दिया जा रहा है कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा के रूप में तीनों तलाक का इलाज करना और घरेलू हिंसा से महिलाओं के संरक्षण (पीडब्लूडीवी) अधिनियम के तहत इसे लाने के लिए है। दोनों तरीकों से, महिला शिकार बना रही है और उसके भाग्य का मध्यस्थ नहीं है क्योंकि वह कुरानिक निषेधाज्ञा के इरादे से थी।

जिस स्थिति में मुसलमान खुद को मिलते हैं, उनके लिए केवल खुद को दोषी मानना ​​है। हम भविष्य के नुकसान को इस्लाम की भावना में वापस ला सकते हैं और पक्षपातपूर्ण व्याख्याओं के माध्यम से इसे विकृत नहीं कर सकते हैं।