फ़ूड वेस्टेज और मांस के बिना मुस्लिमों ने किया “ग्रीन इफ्तार” का आयोजन

लंदन : लंदन मुस्लिमों के एक समूह ने रमजान के महीने में इफ्तर का आयोजन किया है जहां फ़ूड वेस्टेज को सीमित करने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मुख्य व्यंजन शामिल थे, जहां जालीदार नेटल्ट और घर से उगाए जाने वाले सब्जी से बने स्टू के कटोरे थे।

लंदन के रुमी केव में एक सहभागिता करने वाले प्रतिभागियों ने मुसलमानों के लिए खुली जगह में माइक से क़ुरआन पाठ भी आयोजित किए, उन्हें अपनी कटलरी और क्रॉकरी, साथ ही साथ बचे हुए लोगों के लिए कंटेनर भी लेना पड़ा। जहां भी संभव हो, भोजन स्थानीय रूप से सोर्स किया गया था – क्लासिक ब्रिटिश सूप, जो जंगल में उगता है, और घर से उगाए जाने वाले सब्जियों को बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली नेटल्ट्स भी लोग साथ में लाये है।

आयोजक जुमाना मून ने स्ट्रेट्स टाइम्स को बताया, “हमारा जोर नैतिक रूप से सोर्स, मौसमी भोजन – मांस और कोई डेयरी नहीं है – जबकि प्लास्टिक का कांटा और डिस्पोजेबल प्लेटें कहीं भी नहीं देखी जा सकती हैं।” यह लोगों को एवर्नेस और इससे रिकनेक्ट करने की कोशिश करने के बारे में है। हमारी इबादत के हिस्से के रूप में प्रकृति की रक्षा हमारी जिम्मेदारी भी है ”

यह आयोजन लंदन में रुमी केव के “रब्बानी प्रोजेक्ट” के सहयोग से आयोजित किया गया था जो मुसलमानों के लिए खुली जगह में माइक के साथ रातों में क़ुरआन के पाठ्यक्रम आयोजित करता है। यहां कुरान के रीडिंग भी दिया गया, जो पर्यावरण की देखभाल करने के महत्व पर ध्यान केंद्रित करते थे, जबकि फलों के बीज या छिलका कंपोस्टिंग के लिए एकत्र किया गया था।

सहभागिता सोहाब एलनाहला ने कहा, “ग्रीन इफ्तर ने इस्लाम में टिकाऊ और स्वस्थ भोजन खाने के महत्व को रेखांकित किया।” मून ने व्यक्त किया कि “यह एक संदेश है जो इस दिन के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण है। चूंकि ओवर भोजन और प्लास्टिक प्लेटों के ढेर अक्सर इफ्तर भोजन के अंत में डिब्बे में बाहर फैलते हैं। ”

और यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है, एक समय में जहां महासागर में प्लास्टिक से भरे हुए हैं!