सूर्य को छुने के लिए नासा का साहसी मिशन हुआ लॉन्च

वाशिंग्टन : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य के लाखों डिग्री के गर्म वातावरण को छूने के लिए शनिवार को एक महत्वाकांक्षी योजना में जांच पड़ताल के लिए एक यान लांच किया है. पार्कर सौर प्रोब संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्लोरिडा के केप कैनावेरल वायुसेना स्टेशन से 3:53 एएम ईटी (7: 53 जीएमटी) पर लांच किया गया है। यान सैटेलाइट वीनस से प्रति घंटे 430,000 मील प्रति घंटे की रफ्तार से अंतरिक्ष के माध्यम से गुजरेगा, जो संभवतः इतिहास में सबसे तेज़ अंतरिक्ष यान के लिए रिकॉर्ड स्थापित करेगा।

अपने 7 साल के मिशन के दौरान, यह जांच यान सूर्य की 24 कक्षाओं को पूरा करेगी, जो इसकी सतह की 3.8 मिलियन मील के भीतर आती है, और कोरोना में डुबकी लेती है, प्लास्मिम आभा जो सतह से भी गर्म होती है। नासा ने ट्वीट किया, “पार्कर सौर प्रोब नवंबर में लॉन्च के 3 महीने बाद सूर्य के लिए अपना पहला करीबी दृष्टिकोण बनाएगी, और दिसंबर में हमें डेटा का पहला बैच मिलेगा।”

यान कोरोना, सौर flares के जन्मस्थान और अन्य हिंसक घटनाओं का नमूनाकरण करके हमारे सूर्य के व्यवहार के बारे में कुछ रहस्यों को अनलॉक करना चाहते हैं। यह पता लगाने का प्रयास करेगा कि कैसे स्टार और हॉट स्टार के वायुमंडल के माध्यम से चलती है और पता चलता है कि सौर हवा और सौर ऊर्जावान कणों में तेजी आती है, जो पृथ्वी को पंप कर देती है।

लेकिन इसमें 1.1 मिलियन से अधिक लोगों के नाम के साथ माइक्रोचिप भी है जो उन्हें सूर्य को भेजने के लिए साइन अप किया है। यान को जलने से रोकने के लिए क्राफ्ट कार्बन हीट शील्ड से लैस है।