NASA VIDEO : दो साल पहले धरती के पास से गुजरा क्षुद्रग्रह फिर से धरती की ओर बढ़ रहा है

वाशिंगन : नासा के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि दो साल पहले धरती के पास से गुजरा क्षुद्रग्रह फिर से धरती की ओर बढ़ रहा है। दो साल पहले, क्षुद्रग्रह TX68 पृथ्वी से 1.3 मिलियन मील की दूरी पर पृथ्वी से गुजर गया था। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि दो साल पहले धरती के पास से गुजरा क्षुद्रग्रह फिर से धरती की ओर बढ़ रहा है। ये क्षुद्रग्रह है तो महज 100 फिट के व्यास का ही, पर अगर ये धरती से टकराया तो धरती पर तबाही आ जाएगी। इस क्षुद्रग्रह का नाम 2013 टीएक्स68 है। जो 100 फिट के व्यास का है। इसमें इतनी शक्ति है कि ये हिरोशिमा में हुए परमाणु धमाके से कहीं अधिक तबाही मचा सके।

YouTube video

क्षुद्रग्रह तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है, नासा के वैज्ञानिकों का दावा है कि टीएक्स68 हर दो साल में सूर्य का एक चक्कर पूरा करता है। पर ये हर बार पिछली बार की तुलना में धरती के करीब आ जाता है। ऐसे में जब ये क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से गुजरेगा तो तबाही मचने के आसार कहीं अधिक हैं। ये क्षुद्रग्रह जब पिछली बार धरती के पास से गुजरा था, तो इसकी दूरी धरती से 1.3 मिलियन मील की थी। पर इस बार जब वो धरती की कक्षा की तरफ आएगा, तो इसकी दूरी बेहद कम रह जाएगी। ये दूरी सबसे कम 11 हजार मील की हो सकती है, जिसमें उसके भटककर पृथ्वी की कक्षा में आने की संभावनाएं काफी बढ़ जाएंगी।

इस क्षुद्रग्रह को धरती से लगभग 3 मिलियन मील तक उड़ने की भविष्यवाणी की गई है। नासा का दावा ये भी है कि अगर ये छुद्रग्रह इस बार धरती के पास से नहीं गुजरा, तो 30 सितंबर 2017 को ये फिर से धरती की कक्षा की ओर तेजी से बढ़ेगा। और उसके बाद 2046 में और उसके भी बाद 2097 में फिर से पृथ्वी के पास होकर गुजरेगा। हालांकि किसी भी बार यह पृथ्वी को कोई नुकसान पहुंचाने की स्थिति में नहीं होगा।

गौरतलब है कि 2013 में 65 फुट व्यास का एक क्षुद्रग्रह रूस के चेल्याबिंस्क में पृथ्वी से टकराया था, जिसमें संपत्ति का काफी नुकसान हुआ था और करीब 1,500 लोग घायल हो गए थे। इस घटना की सबसे अहम बात यह है कि यह क्षुद्रग्रह पृथ्वी के इतना नजदीक से गुजरेगा, जितना चंद्रमा भी कभी पृथ्वी के नजदीक नहीं रहा।

वर्तमान में, हम इस प्रभाव से बचने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, याद रखें, पृथ्वी की सतह का 75 प्रतिशत महासागर है, बड़े क्षुद्रग्रह प्रभावों से हमें कैसे बचाया जाए, इसके बारे में विचार चल रहा हैं। इस योजना के लिए एक क्षुद्रग्रह की कक्षा के सटीक ज्ञान की आवश्यकता है और पहले के प्रभाव के वर्षों की भविष्यवाणी करने की क्षमता की आवश्यकता है, जो संभवतः अब एनईओ के बारे में ज्यादा जानने का एक अच्छा कारण है!