भारत में नेपाली नागरिकों के लिए ई-भुगतान लिमिट का प्रस्ताव, 100,000 रुपए की सीमा निर्धारित

नई दिल्ली : नेपाल के केंद्रीय बैंक, नेपाल राष्ट्र बैंक (NRDB) ने डेबिट, क्रेडिट और अन्य प्रीपेड कार्डों का उपयोग करते हुए भारत में वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान करते समय प्रति माह भारतीय रुपए 100,000 ($ 1,423) की सीमा निर्धारित की है। नेपाल के सेंट्रल बैंक ने उन भुगतानों पर एक सीमा तय की है जो एक नेपाली नागरिक नेपाल में जारी किए गए डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भारत में इस्तेमाल कर सकता है। नेपाल राष्ट्र बैंक के प्रवक्ता के अनुसार, केंद्रीय बैंक का मुख्य उद्देश्य पूंजी को बाहर जाने को नियंत्रित करना है।

NRB के प्रवक्ता नारायण प्रसाद पौडेल ने कहा कि, “यह कदम मुख्य रूप से भारत में अनुत्पादक खरीद पर खर्च को रोकने के उद्देश्य से है।” हालांकि, होटल, अस्पतालों और फार्मेसियों को भुगतान को इस सीमा से छूट दी गई है। हाल ही में, नेपाल ने देश में 200, 400 और 2000 के भारतीय मुद्रा के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। नेपाल में भारतीय मुद्रा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

नेपाल का वर्तमान विदेशी मुद्रा भंडार नेपाली में 1,082.91 अरब रुपये है, जिसमें कुल विदेशी मुद्रा भंडार में भारतीय मुद्रा का हिस्सा 24 प्रतिशत है। नेपाल अपने विदेशी भंडार को बनाए रखने के लिए भारतीय मुद्रा का भी उपयोग करता है।