फिलीस्तीनियों की हत्याओं के बाद इस्राइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने सेना की प्रशंसा की

तेल अबीब : इस्राइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा पट्टी में 17 फिलीस्तीनियों की हत्याओं के बाद इजरायल की सुरक्षा बलों की प्रशंसा की है, जैसे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ इजरायल की सेना के गोला-बारूद के इस्तेमाल पर निंदा की जाती है।

शनिवार को एक वक्तव्य में, नेतन्याहू ने “अपने देश की सीमाओं की रक्षा” के लिए अपने सैनिकों को धन्यवाद दिया और “इज़राइली नागरिकों को [फसह] छुट्टियों को शांतिपूर्वक मनाने” के लिए अनुमति दी।

उन्होंने कहा “Well done to our soldiers,”

कई देशों और अधिकार समूहों ने फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों की शूटिंग की निंदा की है, जिन्होंने हजारों लोगों को शुक्रवार को गाजा की पूर्वी सीमा से प्रदर्शन किया।

फिलीस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इजरायली सेना ने प्रदर्शनकारियों पर गोलाबारी की गोलीबारी करते हुए 1,500 से अधिक अन्य घायल हो गए थे, आंसू गैस और रबड़ से बने इस्पात की बुलेट का इस्तेमाल उन्हें सीमा क्षेत्र से वापस करने के लिए किया था।

शनिवार को चल रहे प्रदर्शनों में 49 अन्य लोग घायल हुए थे

फिलिस्तीनी अधिकार समूह अदाला ने कहा कि शनिवार को इजरायल की सेना ने “आधिकारिक रूप से” अपने आधिकारिक ट्विटर पेज से एक पोस्ट को हटाने से पहले, फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारियों पर हमले की जिम्मेदारी ली थी

विरोध प्रदर्शनों के बाद, कई देशों के नेताओं ने इजरायल के कार्यों की निंदा की। राष्ट्रपति रसीप तय्यिप एर्दोगान ने तुर्की के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में एक भाषण के दौरान शनिवार को कहा, “मैं इजरायल सरकार के अमानवीय हमले के खिलाफ निंदा करता हूं”।

यूनाइटेड किंगडम के विपक्षी लेबर पार्टी के नेता, जेरेमी कोर्बिन ने कहा, इजरायल की सेना का इस्तेमाल “भयावह” के रूप में किया।

उन्होंने ट्विटर पर एक बयान में कहा, “ब्रिटेन सरकार को अपनी आवाज़ शांति और न्याय के लिए वास्तविक निपटारे की जरुरत पर सुननी चाहिए।”

इसी तरह के बयान जॉर्डन सरकार से जारी किए गए थे, जिसने हमलों को शांतिपूर्वक विरोध करने और उनके खिलाफ अत्यधिक बल का इस्तेमाल करने के लिए “फिलीस्तीन अधिकार का उल्लंघन” कहा था।

कतर ने शुक्रवार को इज़राइल की भी निंदा की, जबकि कुवैत ने एक ही दिन में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक का अनुरोध किया।

हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के बयान जारी करने को अवरुद्ध कर दिया था जिसमें इजरायल के बल का उपयोग करने की निंदा की गई थी।

वाल्टर मिलर, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के प्रतिनिधि, ने कहा कि “बुरे अभिनेता” “हिंसा उत्तेजित करने के लिए एक कवर के रूप में विरोध प्रदर्शन” और “निर्दोष लोगों को खतरे में डालते हैं।”

मिलर की टिप्पणियां शुक्रवार के प्रदर्शनों के प्रति इजरायल सरकार के रुख को प्रतिध्वनित करती हैं, जिसने हमास पर हमला किया, जो हत्याओं के लिए गाजा पट्टी को नियंत्रित करने वाला आंदोलन कहता है कि उन्होंने “आतंकवाद को छिपाने के लिए हिंसक दंगे” का इस्तेमाल किया था।