ट्रम्प के सेना में ट्रांसजेन्डर लोगों पर रोक लगाने से अमेरिका में उग्र विरोध प्रदर्शन

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किन्नरों को अमेरिकी सेना में सेवा देने से प्रतिबंधित करने के फैसले के बाद ट्रांसजेंडर लोगों पर अपनी चौंकाने वाली घोषणा के बाद अपनी प्रतिक्रिया ज़ाहिर की।

बुधवार की रात न्यूयॉर्क शहर, वाशिंगटन, डीसी और सॅन फ्रांसिस्को की गलियों में सैकड़ों नाराज प्रदर्शनकारियों को सेना में ट्रांसजेन्डर हेल्थकेयर की लागत के बयान पर जमकर प्रदर्शन किया।

सैन फ्रांसिस्को के समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ता हार्वे मिल्क नामित एक प्लाज़ा में भीड़ इकट्ठा हुई, जिसमें ट्रम्प के प्रतिबंध का विरोध किया गया। प्रदर्शनकारियों ने गुलाबी और नीले झंडे लहराए और नारे लगाते हुए चिन्ह लगाए: ‘ट्रांस जीवन एक बोझ नहीं हैं।’

डोंग थोरोगूड और निक रोन्डोलेटो, सैन फ्रांसिस्को के एक जोड़े ने एक इंद्रधनुष ध्वज को झुकाया और एक संकेत दिया जिसमें उन्होंने लिखा था: ‘एकमात्र कारण है कि सेना से भेदभाव के लिए ट्रांसजेंडर प्रतिबंधित हैं।’par

इसके अलावा ट्रांसजेंडर महिला लैला ने भीड़ को संबोधित किया कहा कि वह कौन है या कौन नहीं है इससे ज़्यादा अहम है कि एलजीबीटीक्यू समुदाय में ट्रांस इंसानों के सम्मान में समर्थन के लिए लड़ने में मदद करने के बजाय उन्हें बोझ कहा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कल कहा था कि अमेरिकी सेना में किन्नर किसी भी रूप में सेवा नहीं दे सकते। उन्होंने कहा कि किन्नरों को भर्ती करने से चिकित्सकीय दबाव बहुत बढ़ेगा। इस तरह उन्होंने अपने पूर्ववर्ती राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा इस संबंध में पिछले वर्ष लिए गए फैसले को पलट दिया।