निकोलस पद छोड़ने से किया इनकार कहा, अगर ट्रम्प सैनिकों को भेजते हैं, तो वेनेजुएला करेगा अपनी भूमि की रक्षा

काराकास : वेनेजुएला के नेता निकोलस मादुरो ने कहा है कि वह ‘गद्दार के रूप में इतिहास में नाम दर्ज नहीं कराएंगे’ क्योंकि उन्होंने वाशिंगटन को पद छोड़ने की मांगों का विरोध करने की कसम खाई है। उधर, अमेरिका विपक्षी नेता जुआन गुआदो को देश के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देने के बाद अगर मादुरो सत्ता नहीं सौंपते हैं तो डोनाल्ड ट्रम्प ने वेनेजुएला में सैन्य बल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूरोपीय शक्तियां कल मादुरो को पद छोड़ने के ट्रम्प की मांग के साथ शामिल हो गए, लेकिन सेना अब तक मौजूदा शासन के प्रति वफादार रही है। आरटीओ से बात करते हुए वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने देश को किसी भी आक्रमण के खिलाफ अपनी ‘पवित्र भूमि’ की रक्षा करने की चेतावनी दी है।

उसने कहा ‘मैं देशद्रोही नहीं हूँ, एक कमजोर आदमी जिसने अपनी ऐतिहासिक प्रतिबद्धताओं से अपने लोगों को पीछे कर दिया। वेनेजुएला के खिलाफ डोनाल्ड ट्रम्प की युद्ध का कारण क्या है? यह वेनेजुएला का तेल, धन, सोना, गैस, लोहा, हीरे और भौतिक धन है। ‘नए चुनावों के लिए यूरोपीय मांग को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि देश 20 साल में 25 बार चुनावों में गया था, यह कहते हुए कि ‘समस्या विपक्ष में है’। रूस, चीन, बोलिविया, क्यूबा, ​​ईरान, मैक्सिको, उत्तर कोरिया, तुर्की और उरुग्वे नेता के रूप में मादुरो का समर्थन करते हैं। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने आज मादुरो को बाहर करने की कोशिश करके यूरोपीय संघ पर पाखंड का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ” एक तरफ आप ‘लोकतंत्र, लोकतंत्र’ और ‘बैलेट बॉक्स, बैलेट बॉक्स, बैलेट बॉक्स’ कहेंगे और बाद में आप हिंसा और हंगामे से सरकार को गिराने की हिम्मत करेंगे।

वेनेजुएला यूएन के अनुसार भोजन और दवा की भारी कमी और एक मिलियन से अधिक मुद्रास्फीति दर की चपेट में है। गुआडो ने कहा है कि 300,000 लोगों को बुनियादी भोजन और दवाओं की कमी के बाद कुपोषण और बीमारी से मौत का खतरा है। अमेरिका ने वेनेजुएला के लिए मानवीय सहायता का वादा किया है लेकिन मादुरो ने इसे ठुकरा दिया, यह मानते हुए कि उसे उखाड़ फेंकने का पहला कदम है। गुआदो ने सेना पर समर्थकों के लिए समाजवादी सरकार के सब्सिडी वाले भोजन कार्यक्रम के माध्यम से इसे वितरित करने के लिए सहायता हटाने की योजना बनाने का आरोप लगाया।

कोलम्बिया और ब्राज़ील में सहायता आपूर्ति की जा रही है और सेना की वफादारी का परीक्षण करेगी क्योंकि मादुरो ने पैकेजों को वापस करने का आदेश दिया। गुआदो ने सेना की ‘अंतरात्मा’ से अपील की कि सहायता को उन सबसे ज्यादा जरूरतमंदों तक पहुंचने दें। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को चेतावनी दी कि वेनेजुएला में संकट से निपटने के लिए सैन्य हस्तक्षेप ‘एक विकल्प’ बना हुआ है।

रविवार को, मादुरो ने सैन्य अभ्यास पर सैनिकों को संबोधित किया, उन्हें ‘अधिकतम सामंजस्य’ के लिए कहा। शनिवार को काराकास में हज़ारों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया, मादुरो के संरक्षक ह्यूगो शावेज़ के सत्ता में आने के 20 साल बाद मादुरो के इस्तीफे की मांग करने वाले कुछ अन्य लोगों ने काराकस में प्रदर्शन किया। कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने मानवीय सहायता में $ 40 मिलियन डॉलर का वचन दिया क्योंकि उन्होंने लैटिन अमेरिकी देशों और कनाडा के लीमा समूह की बैठक की मेजबानी की।

समूह के 14 सदस्यों में से ग्यारह ने सैन्य हस्तक्षेप के बिना वेनेजुएला में सरकार के शांतिपूर्ण बदलाव के लिए एक संयुक्त बयान जारी किया। लेकिन मादुरो ने बदलाव के लिए समूह की मांग को खारिज कर दिया, यह कहते हुए कि उन्होंने उसे ‘उल्टी और एक ही समय में हंसने जैसा महसूस कराया।’
इस बीच ब्रिटेन, फ्रांस और स्पेन 16 यूरोपीय संघ के देशों में से थे, जिन्होंने मादुरो के साथ कल नए चुनावों को बुलाने की मांग की थी। रूस ने तेल-समृद्ध लेकिन अब गरीब लैटिन अमेरिकी देश में हस्तक्षेप करते हुए नारा दिया कि यह ‘निरंकुश सत्ता को वैध बनाने’ का प्रयास है।

मादुरो के नेतृत्व में तेल पर निर्भर वेनेजुएला आर्थिक संकट में है, जो अतिवृष्टि और भोजन और दवाइयों की कमी से जूझ रहा है। मदुरो द्वारा पिछले महीने एक दूसरे कार्यकाल में शपथ लेने के बाद मौजूदा संकट शुरू हुआ। सोमवार को, तेल की कीमतें वेनेजुएला के संकट के पीछे यूरोपीय बाजारों पर इस साल अभी तक के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई।