यौन शोषण के आरोप में फंसे रोनाल्डो को लग सकता है झटका, कई कंपनियां खत्म कर सकती है करार!

दुनिया के मशहूर फुटबॉलरों में से एक पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो दस साल पुराने रेप केस में फंसे हैं। इस केस की वजह से मशहूर कंपनी नाइकी उनसे करार तोड़ सकती है।

सोशल मीडिया पर करोड़ों फालोअर, प्रायोजकों की लंबी कतार, आसमान छूती कमाई और होटलों से लेकर अंडरवियर तक अपने ब्रांड नाम के चलते क्रिस्टियानो रोनाल्डो महज एक फुटबालर नहीं बल्कि अपने आप में व्यवसाय का एक साम्राज्य हैं।

अमेरिका में एक माडल द्वारा लगाये गए रेप के आरोपों के कारण हालांकि सीआर 7 वैश्विक ब्रांड को भारी नुकसान हुआ है। ‘मार्केटिंग एंड सेलिब्रिटीज’ किताब के लेखक जीन फिलीप डानग्लेड ने कहा, रोनाल्डो महज एक फुटबालर नहीं हैं बल्कि बड़ा ब्रांड हैं। उनके शहर मडेइरा में उसके नाम का संग्रहालय और हवाई अड्डा है।

फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार रोनाल्डो ने 2017 में 108 मिलियन डालर (10 करोड़ 80 लाख डालर) कमाए जिनमें छह करोड़ वेतन और बाकी विज्ञापन से थे। रोनाल्डो ने अपने नाम का लोगो सीआर 7 भी बनाया है। उसने 2006 में मडेइरा में पहला अंडरवियर शोरूम सीआर7 खोला।

वह 2015 के आखिर तक पेस्ताना होटल समूह के साथ मिलकर सीआर7 नाम से पांच होटल खोलने का करार कर चुके हैं जबकि छठा होटल पेरिस में खुलेगा। पांच बार विश्व के सर्वश्रेष्ठ फुटबालर रहे रोनाल्डो के सोशल मीडिया पर 33 करोड़ से अधिक फालोअर्स हैं जो किसी भी अन्य खिलाड़ी से कहीं ज्यादा है।

इटालियन चैम्पियन युवेंट्स ने अपने स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर लगे बलात्कार के आरोपों पर चुप्पी तोड़ते हुए कहा है कि अमेरिकी मॉडल के दावों से इस पुर्तगाली फुटबालर को लेकर उसकी राय नहीं बदलेगी जबकि अमेरिकी खेल सामान निर्माता नाइके ने कहा कि वह इन आरोपों से चिंतित है।

सीरि ए चैम्पियन युवेंट्स ने ट्विटर पर कहा, क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने पिछले कुछ महीने में जबर्दस्त प्रतिबद्धता और पेशेवरपन दिखाया है जिसकी युवेंट्स में सभी तारीफ करते हैं।

इसने कहा, ‘यह घटना 10 साल पुरानी है और इससे हमारी राय नहीं बदलेगी। वहीं नाइके ने कहा कि वह इस विवाद को लेकर गहरी चिंता में है। नाइके के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम इन आरोपों को लेकर चिंतित हैं और हालात पर नजर रखे हुए हैं।