अमेरिकी सेना की वापसी से फ़र्क़ नहीं पड़ेगा: अफगान सरकार

अफ़ग़ानिस्तान की सरकार के प्रवक्ता ने इस देश में तैनात अमरीकी सैनिकों में से पचास प्रतिशत को वापस बुलाने के अमरीका के ताज़ा फ़ैसले पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा है कि इससे अफ़ग़ानिस्तान की सुरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

हारून चख़ानसूरी ने शुक्रवार को कहा कि पिछले चार बरस से अफ़ग़ान सैनिकों व सुरक्षा बलों ने देश की सुरक्षा का दायित्व पूरी तरह से संभाल रखा है। उन्होंने बताया कि विदेश सैनिक केवल प्रशिक्षण, परामर्श और रणनैतिक समर्थन के क्षेत्र में सक्रिय हैं और अगर वे देश से निकल जाते हैं तब भी अफ़ग़ानिस्तान की सुरक्षा प्रभावित नहीं होगी।

यह एेसी स्थिति में है कि जब अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने अपने ताज़ा आदेश में इस देश के सैन्य अधिकारियों से कहा है कि वे अफ़ग़ानिस्तान में मौजूद चौदह हज़ार अमरीकी सैनिकों में से सात हज़ार को वापस बुलाने की प्रक्रिया आरंभ करें।

अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति के प्रवक्ता हारून चख़ानसूरी ने कहा कि देश की सरकार और जनता का अंतिम उद्देश्य यह है कि अफ़ग़ान बल, दूसरे देशों की सहायता के बिना अपने देश की रक्षा करें।

उन्होंने बताया कि अफ़ग़ान बल दिन प्रतिदिन अधिक मज़बूत होते जा रहे हैं। प्रवक्ता ने कहा कि वर्ष 2014 में भी इस प्रकार की बातें कही जा रही थीं कि अफ़ग़ानिस्तान से अमरीकी सैनिकों के निकल जाने के बाद यह देश बैठ जाएगा लेकिन अफ़ग़ानिस्तान के सशस्त्र बलों ने अपने साहस और बलिदान से सिद्ध कर दिया कि वे बातें निराधार थीं।

साभार- ‘parstoda.com’