भारत 6 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाये तो हमें पाकिस्तान से कोई खतरा नहीं होगा : मनप्रीत बादल

भारत 6 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाये तो हमें पाकिस्तान से कोई खतरा नहीं होगा : मनप्रीत बादल

चंडीगढ़ : पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने सोमवार को कहा कि अगर अगले 10 वर्षों में भारत 6 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाता है, तो पाकिस्तान का खतरा समाप्त हो जाएगा। बादल सोमवार को यहां पंजाब यूनिवर्सिटी में “भारत-पाक संबंधों की उभरती गतिकी” विषय पर आयोजित सेमिनार में एक सभा को संबोधित कर रहे थे। हालिया भारतीय हमलों पर, बादल ने कहा कि भारत की विदेश नीति घरेलू राजनीति में बहस का कारण नहीं बननी चाहिए।

उन्होंने कहा, ” इस संगोष्ठी में इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि अब पाकिस्तान चीन का ग्राहक बन गया है, भारत इस पाकिस्तान-चीन सांठगांठ का सामना कैसे कर पाएगा? चीन के साथ भारत अपने आर्थिक बाजार का लाभ कैसे उठा सकता है? ये ऐसी चीजें हैं, जिन पर हमें ध्यान देना चाहिए और घटनाओं के अगले सेट के लिए तैयार रहना चाहिए।

बादल ने कहा “पंजाब विश्वविद्यालय में बुद्धिजीवियों की तुलना में पाकिस्तान को कौन बेहतर समझेगा? हम 1,000 से अधिक वर्षों से उन लोगों के साथ रहते हैं। हमें उनके साथ जुड़ना होगा। जब मैं पिछली बार आया था, मैंने कहा था कि हमें न केवल व्यक्तिगत स्तर पर इन लोगों के साथ जुड़ने की जरूरत है, बल्कि पश्तून, पंजाबी जैसे शाहमुखी लिपि, बालोची, सिंधी और कई भाषाओं में सीखने की जरूरत है”।

संगोष्ठी का आयोजन रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा अध्ययन विभाग, पंजाब विश्वविद्यालय और ज्ञान सेतु (थिंक टैंक) द्वारा किया गया था। उद्घाटन सत्र के दौरान, जनरल के जे सिंह ने इस तरह के सेमिनार आयोजित करने के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रमुख नोट वक्ता, आर के कौशिक, आयुक्त रोपड़ डिवीजन, ने दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंधों पर प्रकाश डाला।

पीयू के कुलपति, प्रोफेसर राज कुमार ने दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं के संबंध पर जोर दिया। उद्घाटन सत्र के बाद दो तकनीकी सत्र हुए। पहला सत्र दोनों देशों की भू-राजनीतिक और सामरिक वास्तविकताओं पर था, जिसकी अध्यक्षता केसी सिंह, आईएफएस, यूएई और ईरान के पूर्व राजदूत ने मेजर जनरल अमरजीत सिंह (सेवानिवृत्त), ब्रिगेडियर जे.जे. सिंह (retd) के रूप में की।

Top Stories