VIDEO : भौतिकी में नोबेल पुरस्कार विजेता लड़कियों के साथ आनंद में कर रहे हैं डांस, वीडियो वायरल

एक विडिया क्लिप जो सोशल मिडया में वायरल हो चुका है, नोबेल विजेता नर्डी प्रोफेसर गेरार्ड मौरौ का उद्देश्य रूढ़िवादी धारणा को मिटाने का इरादा रखते हैं, जो कम-से-कम महिला सहकर्मियों से घिरे डांस करते दिख रहे हैं, लैंगिक समानता को कम करने और वैज्ञानिक मंडलियों में महिलाओं को डाउन करने के लिए निंदा की गई है। इस साल के नोबेल पुरस्कार विजेताओं में से एक गेरार्ड मोरौ, यूट्यूब पर प्रकाशित अपनी शोध परियोजना ईएलआई (एक्सट्रीम लाइट इंफ्रास्ट्रक्चर) के लिए एक आनंद लेने के लिए महिलाओं के साथ डांस कर रहे हैं और यह विडियो क्लिप सोशल मिडिया में वायरल हो गया है, जिसमें रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज सहित कई लोग महिलाओं के सा डांस कर रहे हैं।

जर्मनी हेल्महोल्ट्ज इंस्टीट्यूट जेना से क्रिश्चियन रोडेल, लेजर भौतिकी के क्षेत्र में गेरार्ड मोरौ के सहयोगियों में से एक ने वीडियो को “अनुचित और अप्रिय” कहा, जिसमें मॉरौ की भागीदारी के लिए “गलती” कहा गया है। उन्होंने कहा “लेजर भौतिकी क्षेत्र पुरुषों का प्रभुत्व है, और जब एक वरिष्ठ प्रोफेसर और गेरार्ड मोरौ जैसे रोल मॉडल ऐसे वीडियो बनाता है, तो शोध क्षेत्र काफी क्षतिग्रस्त हो सकता है,” । गॉथेनबर्ग विश्वविद्यालय में नैदानिक ​​बैक्टीरियोलॉजी के प्रोफेसर एग्नेस वोल्ड और वैज्ञानिक क्षेत्रों में लिंग समानता के एक मजबूत समर्थक ने तर्क दिया कि फिल्म “शर्मनाक” थी।


नोबेल पुरस्कार विजेता, “वोल्ड ने कहा “यह उन सभी लोगों के लिए एक जागृत कॉल है जिन्होंने दावा किया है कि अकादमिक दुनिया में समानता है। यहां हमारे पास इसके विपरीत सबूत है। और जाहिर है कि वैज्ञानिक पदानुक्रम के शीर्ष पर आए एक व्यक्ति द्वारा इसे ठीक किया गया है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के स्थायी सचिव गोरन हैंनसन ने तर्क दिया कि क्लिप ने महिलाओं के अकादमी के दृष्टिकोण का खंडन किया था। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि यह अभी भी विजेता की पसंद को प्रभावित नहीं करेगा, क्योंकि पुरस्कार सिर्फ “भौतिकी क्षेत्र के लिए है और कुछ भी क्षेत्र के लिए नहीं दिया गया है।
YouTube video

गेरार्ड मोरौ ने खुद कहा कि यह वीडियो एक आनंद भावना में बनाया गया था ताकि यह स्पष्ट किया जा सके कि शोधकर्ता भी आराम कर सकते हैं हलांकि उन्हें इस विडियो पर गर्व नहीं है। क्रिश्चियन रोडेल ने तर्क दिया कि जब फिल्म 2013 में भी एक विडियो वायरल हुआ था जो अभी भी यूटयूब पर हॉलीवुड स्टाइल में चल रही है, तो बहुत सी अटकलें थीं कि इस विडियो की वजह से मोरौ को नोबेल पुरस्कार में रूकावट आ सकती थी। जाहिर है, ऐसा नहीं हुआ।

गौरतलब है कि मंगलवार को, गेरार्ड मोरौ को भौतिकी में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, साथ ही साथ “लेजर भौतिकी के क्षेत्र में ग्राउंडब्रैकिंग आविष्कार” के लिए डोना स्ट्रिकलैंड और आर्थर अशकिन के साथ नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।