Nokia 8 आज होगा लॉन्च, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन

फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल आज नोकिया का का फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करेगी. Nokia 8 को लंदन में शाम के 7.30 बजे लॉन्च किया जाएगा. यह इवेंट भारतीय समयानुसार देर रात के 12 बजे से शुरू होगा.

इसे लाइव स्ट्रीम किया जाएगा यानी आप घर बैठे इव इवेंट को देख सकते हैं. हालांकि कंपनी ने अभी तक लाइव स्ट्रीम का लिंक शेयर नहीं किया है. लॉन्च से पहले कई लीक सामने आए हैं जिनमें स्पेसिफिकेशन्स से लेकर डिजाइन तक शामिल हैं. सबसे खास ये है कि इस स्मार्टफोन के लिए नोकिया ने Carl Zeiss के साथ पार्टनर्शिप की है.

एक समय में नोकिया की खासियत Carl Zeiss लेंस होता था और इससे बेहतर मोबाइल कैमरा कोई दूसरा नहीं था. लेकिन अब सवाल है कि क्या यह स्मार्टफोन दूसरे डिवाइस को कैमरे में टक्कर दे पाएगा. हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि Nokia 8 नहीं बल्कि Nokia 9 में Carl Zeiss लेंस दिया जाएगा.

हाल ही में बेंचमार्क वेबसाइट गीकबेंच पर इसके तमाम कथित स्पेसिफिकेशन्स देखे गए थे . इस डीटेल्स के मुताबिक इसमें Andodi 8.0 दिया गया है. हालांकि इस स्मार्टफोन की कथित तस्वीरों में इसमें एंड्रॉयड 7.1 देखा गया है. ऐसा मुमकिन है कि इसमे Android 7.1.1 Nougat दिया जाए और बाद में इसमें Android O का अपडेट दिया जाए. क्योंकि फिलहाल एंड्रॉयड ओ का फाइनल बिल्ड अभी नहीं आया है. एचमडी ग्लोबल ने यह साफ किया है कि लेटेस्ट सॉफ्टवेयर और पैच नोकिया के सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में मिलेगा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक Nokia 8 में 5.7 इंच की 2K डिस्प्ले दी जा सकती है. इसके अलावा इसमें क्वॉल्कॉम का लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर होगा. साथ ही इसमें 4GB रैम के साथ 64GB की इंटरनल मेमोरी दी जा सकती है. फोटोग्राफी के लिए इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया जाएगा. इसकी संभावित कीमत 44 हजार रुपये है.