बांग्लादेश ने शेख मुजीबुर रहमान पर बायोपिक निर्देशित करने के लिए भारत के श्याम बेनेगल का चयन किया

नई दिल्ली : शेख मुजीबुर रहमान को बांग्लादेशियों द्वारा देश के पिता के रूप में माना जाता है. बांग्लादेशु के शेख मुजीबुर रहमान के जीवन और कार्यों पर उनके 100 वीं जयंती को चिन्हित करने के लिए 2020 में फिल्म रिलीज होने की संभावना । बांग्लादेश और भारत संयुक्त रूप से बांग्लादेश शेख मुजीबुर रहमान पर बायोपिक का उत्पादन करेंगे। भारत ने तीन शीर्ष निदेशकों, श्याम बेनेगल, गौतम घोस और कौशिक गांगुली के नाम प्रस्तावित किए थे लेकिन बांग्लादेश सरकार ने बायोपिक को निर्देशित करने के लिए श्याम बेनेगल का चयन किया है।

बांग्लादेश के सूचना राज्य मंत्री ताराना हलीम ने ढाका में संवाददाताओं से कहा, “श्याम बेनेगल ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर एक जीवनी फिल्म बनाई है। हमने उन्हें अपने कार्यों पर विचार करने के लिए चुना है।”

बांग्लादेश और भारत की संयुक्त उद्यम पहल के अनुसार, विशेषज्ञों का एक तीन सदस्यीय पैनल श्याम बेनेगल के साथ सहयोग करेगी। मंत्री हलीम के मुताबिक, पैनल के सदस्यों में एक फिल्म विशेषज्ञ और एक व्यक्ति जो बांगबंधू के जीवन और कार्यों और इतिहासकार को जानता है।

गौरतलब है कि बांग्लादेश के जीवन और कार्यों और बांग्लादेश के मुक्ति युद्ध की एक वृत्तचित्र के आधार पर एक फीचर फिल्म का संयुक्त रूप से उत्पादन करने का समझौता 2017 में दोनों देशों द्वारा हस्ताक्षरित किया गया था।