NRC मुद्दे पर 1000 ट्रिब्यूनल स्थापित करने के लिए असम की सहायता करेगा गृह मंत्रालय

नई दिल्ली : NRC मुद्दे पर केंद्र ने 1,000 ट्रिब्यूनल स्थापित करने में राज्य सरकार को सहायता देने का फैसला किया है जहां लोग अपने बहिष्कार का मुकाबला कर सकते हैं। एनआरसी के 31 जुलाई को प्रकाशित होने के बाद इन न्यायाधिकरणों की स्थापना की जानी है। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) के सचिव (सीमा प्रबंधन) बी आर शर्मा ने हाल ही में ई-फॉरेन ट्रिब्यूनल बनाने और 1,000 अतिरिक्त फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल बनाने के असम सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा के लिए एक बैठक की। एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र राज्य सरकार के ई-फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल की स्थापना के प्रस्ताव को भी मंजूरी देने की प्रक्रिया में है, जिन्हें अवैध प्रवासी घोषित किया गया था।

जब एनआरसी का मसौदा 30 जुलाई, 2018 को प्रकाशित किया गया था, तो 40.7 लाख लोगों के बहिष्कार पर भारी विवाद हुआ था, इस मसौदे में कुल 3.29 करोड़ आवेदनों में से 2.9 करोड़ नामों को शामिल किया गया था। एमएचए का निर्णय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा हाल ही में राज्य सरकार की 1,000 विदेशियों के न्यायाधिकरणों की स्थापना की योजना पर सवाल उठाने के बाद आया है, जिसमें बताया गया है कि उनके लिए 1,000 कानूनी अधिकारियों को ढूंढना मुश्किल होगा।

राज्य सरकार, एमएचए और एजेंसियों के साथ, इस उद्देश्य के लिए सेवानिवृत्त न्यायिक अधिकारियों की पहचान करने का काम सौंपा गया है। न्यायाधिकरण को न्यायिक अधिकारियों सहित लगभग 12,000 कर्मियों की आवश्यकता होगी। नए ट्रिब्यूनल 100 मौजूदा ट्रिब्यूनलों के बोझ को कम करेंगे क्योंकि निरोध केंद्र में रहने वालों के मामलों का तेजी से निपटारा किया जाएगा।

40.7 लाख लोगों में से कुछ 30 लाख लोगों ने अपने नामों को शामिल करने के लिए दायर एनआरसी के मसौदे को छोड़ दिया। लगभग 600 आपत्तियाँ उन व्यक्तियों द्वारा प्रस्तुत की गईं, जिन्होंने इस सूची में शामिल होने वाले अन्य लोगों की नागरिकता पर संदेह किया है। सुप्रीम कोर्ट, जो एनआरसी अद्यतन प्रक्रिया की निगरानी कर रहा है, ने स्पष्ट किया है कि अंतिम एनआरसी को 31 जुलाई, 2019 को प्रकाशित किया जाना है।