नूह मुठभेड़: हत्या की एक रात पहले, मुनफैद को पुलिस ने बुलाया था- रिपोर्ट

16 सितंबर, 2017 को मुनफैद की मुठभेड़, हरियाणा के मेवात जिले में पुलिस के सिद्धांत में कई कमियां दिख रही हैं। सिटीजन्स अगेंस्ट हेट के सदस्यों की एक तथ्य-खोजी रिपोर्ट में, उनके शोध में ऐसा उल्लेख किया गया है।

16 सितंबर को खडखडी से 30 वर्षीय एक बलात्कार के आरोपी मुन्फ़ेद हुसैन को पुलिस ने गोली मार दी थी। कथित मुठभेड़ के एक दिन बाद, सिटीजन्स अगेंस्ट हेट (सीएएच) के सदस्यों की एक तथ्य खोजी टीम ने गांव का दौरा किया और मुनफैद के परिवारों और दोस्तों से मुलाकात की। तथ्य खोजने वाली टीम में आरिफ मोहम्मद, फवाद शाहीन, मंगला वर्मा, सलमान खान और विपुल कुमार शामिल थे।

मीडिया में जारी अपनी रिपोर्ट में तथ्य तलाशने वाली टीम ने कहा है कि हत्या के एक दिन पहले, मुनफैद को हरियाणा सीआईए के अधिकारियों ने बुलाया था। मुन्फेद ने अपने पिता इस्लाम हुसैन और उनके ससुर खुर्शीद को गांव डाकेदी से बुलाया जो कि एनयूएच पीएस रेंज में आता है।

मुनफैद ने अपने पिता और सास से कहा कि पुलिस अधिकारी उन्हें अपना काम पूरा करने के लिए कह रहे हैं। मुनफैद को आश्वासन दिया था कि अगर वह अपने काम को कर लेगा तो, बलात्कार के सभी झूठे आरोपों से छूट जायेगा। अपने पिता और सास के साथ बैठक के दौरान, मुनफैद लगातार हरियाणा सीआईए अधिकारियों का फोन कॉल रिसीव कर रहा था।

मुनफैद ने 15 सितंबर को बैठक के दौरान अपने माता-पिता को बताया कि पुलिस अधिकारियों से मिलने के लिए उन्हें रेवाड़ी बुलाया था। शाम को लगभग 5 बजे, मुनफैद पुलिस अधिकारियों से मिलने के लिए रेवाड़ी के लिए रवाना हुआ, और यह आखिरी बार था जब उनके परिवार के सदस्यों ने उन्हें जिंदा देखा था।

मुनफैड और उसके साथी अनीस को 17 साल की एक लड़की का बलात्कार का मामला दर्ज किया गया था। दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गयी, जो 30 मई, 2017 को आईपीसी की 6 पीओसीएसओ और धारा 506 के तहत दायर की थी। इस मामले में मुनफेद की याचिका पर मुकदमा खारिज कर दिया गया और इस मुक़दमे को उसके परिवार के सदस्यों और ग्रामीणों ने इसे नकली घोषित कर दिया। लंबे समय से, मुनफैड और उनके पिता एफआईआर से अपना नाम हटवाने के लिए हर जगह भागदौड़ कर रहे थे।

जब 15 सितंबर को मुनफैद को पुलिस अधिकारियों से मिलने के लिए बुलाया गया था, तब उसे बताया गया था की उसका नाम बलात्कार के मामले से हटा दिया जायेगा। जब मुनफैद ने अपने पिता और सास से कहा, उन्होंने सहमति व्यक्त की और पुलिस के काम को पूरा करने के लिए कहा।

लेकिन 16 सितंबर की सुबह लगभग 6 बजे मुनफेद के परिवार को मुनफेद की हत्या की जानकारी मिली.

मुनफैड और ग्रामीणों के परिवार के सदस्यों के मुताबिक मुनिफेद के मृत शरीर को पहली बार नाल्हद मेडिकल कॉलेज नूह से लिया गया था। मुनिफेद को मृत घोषित कर दिया गया, लेकिन डॉक्टरों ने पोस्टमार्टम करने से इनकार कर दिया क्योंकि पुलिस ने मुठभेड़ में उसको अज्ञात रूप से बताया था। तब पुलिस ने शरीर को नूह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को भेजा, जहां चिकित्सकों ने फिर से शरीर के पोस्टमार्टम का पालन करने से इनकार कर दिया। इसके बाद पलवल के एक डॉक्टर ने, जो पोस्टमार्टम के लिए पुलिस के अनुरोध करने पर, नूह पहुंचा और मुनफैद का पोस्टमार्टम किया।

हालांकि, पुलिस द्वारा घटना को कवर करने के लिए प्रतीत होता है कि एक बड़े पैमाने पर प्रयास में, पुलिस द्वारा दर्ज एफआईआर, पीडिता के पिता द्वारा दी गई शिकायत पर आधारित नहीं है। एफआईआर, वास्तव में, इंस्पेक्टर मस्ताना, सीआईए स्टाफ, एनयूएच, हरियाणा द्वारा दिए गए बयान के आधार पर है।

एफआईआर में बताया गया है कि इंस्पेक्टर मस्ताना, तुरु घाटी में एक खनन केंटा के पास एक सड़क के बीच में एक सफेद पिक-अप ट्रक की चपेट में आ गया, जहां उसे अज्ञात व्यक्तियों ने गंभीर रूप से घायल देखा। पीड़ित को नालहाद अस्पताल, नूह में ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

गांव के निवासी रोजकिमेओ ने तथ्य-खोजी टीम को बताया कि मुनफैद अपने तीन दोस्तों के साथ थे जब वह पुलिस अधिकारियों से मिलने गया था, उन्होंने मुनफैद को गोली मारते देखा था। एक चश्मदीद ने गांव के निवासियों को सूचित किया कि पुलिस अधिकारी एक हरे बोलेरो कार में आए थे। मुनफैद, जो अपने तीन दोस्तों के साथ एक कार में बैठा था, अधिकारियों ने वहां उन्हें गोली मार दी। तीनों दोस्त डर गए और मौके से भाग गए और ग्रामीणों को हत्या के बारे में बताया। गांव के निवासियों ने तथ्य-खोजी टीम को बताया कि, चश्मदीद ने अपने जीवन के लिए खतरा महसूस किया है, अभी तक पुलिस को कोई बयान नहीं दिया है और वर्तमान में छिपे हुए हैं।

तथ्य खोजी टीम ने मांग की है कि पीड़िता के पिता इस्लाम हुसैन द्वारा दिए गए बयान के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए। इस मामले में चार सीआईए अधिकारियों के तत्काल निलंबन और गिरफ्तारी की भी मांग की गयी है।