अमेरिका में मध्यम वर्ग व्यवस्थित रूप से नष्ट हो रहा है, बेघरों की संख्या बढ़ रही है : रिपोर्ट

वाशिंगटन : दुनिया भर में अमीर और गरीबों के बीच का अंतर बढ़ता जा रहा है, इसलिए मध्यम वर्ग लगातार खराब हो रहा है। अमेरिका में मध्यम वर्ग व्यवस्थित रूप से नष्ट हो रहा है। अधिकतर अमेरिकी मध्य वर्ग से बाहर होकर गरीबी की तरफ बढ़ रहे हैं और हर गुजरते दिन गरीबी में जी रहे हैं, और इसका एक बड़े कारणों में से एक है कि बेघर की संख्या बढ़ रही है।

उदाहरण के लिए, लॉस एंजेलिस में सड़क पर रहने वाले लोगों की संख्या पिछले 6 वर्षों में 75 प्रतिशत बढ़ी है। लेकिन निश्चित रूप से लॉस एंजेलिस अकेला ऐसा नहीं है। पश्चिमी तट पर अन्य प्रमुख शहरों में समान समस्याएं आ रही हैं, और इसमें सिएटल भी शामिल है। यह पता चला है कि एमरल्ड सिटी ने पिछले साल अपने वाहनों में सोने वाले लोगों की संख्या में 46 प्रतिशत की वृद्धि देखी है …

अपने वाहनों में रहने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है क्योंकि उन्हें किफायती आवास नहीं मिल रहे हैं, हालांकि कई अमेरिकी शहरों में वाहनों में रहना अवैध है। वाशिंगटन के सिएटल के किंग काउंटी में हाल ही में बेघर लोगों की जनगणना की गई थी जिसमें, कैंपर्स और अन्य वाहनों में रहने वाले लोगों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में 46 प्रतिशत बढ़ी है। गवर्निंग पत्रिका के मुताबिक, लॉस एंजिल्स, पोर्टलैंड और सैन फ्रांसिस्को समेत महंगे आवास बाजारों वाले शहरों में समस्या “विस्फोट” है।

अमेज़ॅन, माइक्रोसॉफ्ट और अन्य बड़ी तकनीक कंपनियां सिएटल क्षेत्र में हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र है जो माना जाता है कि पुरी तरह “समृद्ध” है, और फिर भी यहां ऐसा चल रहा है। अफसोस की बात है, यह केवल प्रमुख शहरी क्षेत्र नहीं है जो अपने वाहनों में सो रहे हैं। सिओक्स फॉल्स, साउथ डकोटा में, सर्दियों के बीच में भी बेघर लोग अपने वाहनों में सोते हैं.

अमेरिका के स्वयंसेवकों, डकोटास में बाल युवा और परिवार सेवाओं के प्रबंध निदेशक स्टीफनी मोनरो, एक समान कहानी बताते हैं। गैर-लाभकारी Sioux Falls ग्राहकों का कम से कम 25 प्रतिशत सर्दियों के ठंडे तापमान के दौरान भी, कुछ बिंदुओं पर अपने वाहनों में रहता है। उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा, “हमारे कई समुदायों में औपचारिक आश्रय सेवाएं नहीं हैं।” “यह व्यक्तियों को उनकी कारों या अन्य वाहनों में रहने का सहारा ले सकता है।”

यह स्वीकार करने का समय है कि हमें समस्या है। इस देश में बेघर की संख्या बढ़ रही है, और हमें कुछ बेहतर समाधानों के साथ आने की जरूरत है। लेकिन इसके बजाय, कई समुदाय बस कानूनों की झड़ी लगा रहे हैं जो लोगों को अपने वाहनों में सोने के लिए अवैध बनाते हैं …

बेघरता और गरीबी (एनएलसीएचपी) पर राष्ट्रीय कानून केंद्र द्वारा हालिया एक सर्वेक्षण में, जो 187 शहरों में नीतियों को ट्रैक करता है, उसने पाया कि पिछले दशक के दौरान वाहन निवास के खिलाफ प्रतिबंधों की संख्या दोगुना हो गई है। मतलब कानून के बाद भी कुछ हल नहीं हुए हैं। सबसे अच्छा, होता कि वे कुछ बेघर लोगों को कहीं और जाने के लिए प्रोत्साहित करते।

और यदि हमारी बेघरता संकट इस नाटकीय रूप से बढ़ रहा है, जबकि माना जाता है कि अर्थव्यवस्था “बढ़ रही है”, अगली मंदी के आधिकारिक तौर पर शुरू होने के बाद चीजें कितनी बुरी होंगी? हम ऐसे समय में रहते हैं जब जीवन की लागत बढ़ रही है। घर की कीमतें पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर हैं, लेकिन वह बुलबुला जल्द ही फट जाना चाहिए।

हालांकि, हमारे जीवन की लागत के अन्य तत्व केवल और अधिक दर्दनाक बनने जा रहे हैं। हर साल मुद्रास्फीति की दर से स्वास्थ्य देखभाल लागत में तेजी से वृद्धि होती है, खाद्य कीमतें अविश्वसनीय रूप से हास्यास्पद हो रही हैं, और कॉलेज शिक्षा की लागत चार्ट से बाहर है। लेखक अलीसा क्वार्ट के अनुसार, एक मध्यम वर्ग के जीवन जीने से दो दशक पहले की तुलना में “30% अधिक महंगा” है.

क्वार्ट लिखते हैं, “मध्य-वर्ग जीवन अब 20 साल पहले की तुलना में 30% अधिक महंगा है,” विशेष रूप से आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और बाल देखभाल की लागत का हवाला देते हुए क्वार्ट लिखते हैं “कुछ मामलों में पिछले 20 वर्षों में दैनिक जीवन की लागत दोगुना हो गई है।”

और ट्रेड वार के लिए धन्यवाद, कीमतें बहुत तेजी से बढ़ने से पहले ही कीमतें तेजी से बढ़ने जा रही हैं।