NZ मस्जिद शूटर के गन क्लब के सदस्यों के बारे में ‘मानव हत्या के अनुमान’ पर पुलिस को घटना से पहले रिपोर्ट की गई थी

NZ मस्जिद शूटर के गन क्लब के सदस्यों के बारे में ‘मानव हत्या के अनुमान’ पर पुलिस को घटना से पहले रिपोर्ट की गई थी

एक न्यूजीलैंड नागरिक ने दावा किया है कि वह क्राइस्टचर्च बंदूकधारी के राइफल क्लब में गया था; उसने वहां जो कुछ भी देखा उसके बारे में पुलिस को रिपोर्ट भी किया था।

फ़ेसबुक पर नरसंहार का लाइव स्ट्रीमिंग में, पूर्व सैनिक और लंबी दूरी की शूटिंग प्रशिक्षक पीट ब्रेडीहल ने कहा कि वह मिलबर्न में ब्रूस राइफल क्लब का दौरा किया था, जब मस्जिद के हमले के आरोपी ब्रेंटन टैरेंट, एक लाइसेंस प्राप्त बंदूक मालिक, वहां गया था।

ब्रेडीहल ने कहा कि वह एक शूटिंग के लिए वहां गया था और उसने जो देखा उससे “भयभीत” था। ब्रेडीहल के अनुसार, उन्हें उस क्लब के कुछ सदस्यों की मानसिक स्थिरता के बारे में गंभीर चिंता थी, जो “ज़ोंबी सर्वनाश” और “समलैंगिक कल्पना” के बारे में बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि उन्होंने वहां संघर्ष के झंडे देखे – अमेरिकी दक्षिण का प्रतीक जो आमतौर पर सफेद वर्चस्व के साथ जुड़ा हुआ है। ब्रेडीहल ने क्लब के बारे में एक हथियार पुलिस अधिकारी की सूचना दी, लेकिन उसके दावे पर पुलिस ने ध्यान नहीं दिया।

ब्रूस राइफल क्लब के उपाध्यक्ष स्कॉट विलियम्स ने पुष्टि की कि संदिग्ध हमलावर क्लब का सदस्य था। समाचार पत्र ओटागो डेली टाइम्स के मुताबिक, जो विलियम्स के हवाले से लिखा है कि, “मुझे लगता है कि हम थोड़ा स्तब्ध और थोड़ा धोखा महसूस कर रहे हैं, शायद, हमारे क्लब में यह व्यक्ति है।

उन्होंने कहा कि टारेंट “किसी और की तरह सामान्य ‘लग रहा था और मुसलमानों के बारे में उनकी धारणाओं के बारे में मितभाषी था।

गौरतलब है कि शुक्रवार को, 28 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई बंदूकधारी ब्रेंटन टैरेंट ने क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों में 50 लोगों की हत्या कर दी, जिसमें दर्जनों अन्य घायल हो गए।

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने कानूनी रूप से पांच हथियार प्राप्त किए थे, जिसमें दो अर्ध-स्वचालित राइफलें शामिल थीं, जिनका इस्तेमाल सामूहिक हत्या में किया गया था। उन्होंने कहा है कि नवंबर 2017 में उन्हें ए-श्रेणी का बंदूक लाइसेंस मिला है।

उसने वादा किया कि सरकार बंदूक कानूनों में संशोधन करेगी। वर्तमान बंदूक कानूनों के अनुसार, कोई कानूनी रूप से एक आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से लाइसेंस प्राप्त कर सकता है, जिसमें एक पृष्ठभूमि की जांच और एक लिखित सुरक्षा परीक्षण शामिल है।

Top Stories