NZvsIRE: पहले लगाया दोहरा शतक, फिर 5 विकेट लेकर रच दिया इतिहास

न्यूजीलैंड: न्यूजीलैंड और आयरलैंड के बीच चल रहे द्विपक्षीय महिला क्रिकेट सिरीज का आखिरी वनडे कल डब्लिन में खेला गया। इस मुकाबले में भी पहले मुकाबले की तरह ही कई रिकॉर्ड बने। यहां तक कि जो आज से 21 साल पहले बना था वह भी टूट गया।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

दरअसल, न्यूजीलैंड वर्सेस आयरलैंड वनडे में न्यूजीलैंड की एमेलिया केर ने 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए विमेंस क्रिकेट में हाईएस्ट स्कोर बनाने का नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। एमेलिया केर ने ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के 1997 में बनाए गए हाईएस्ट व्यक्तिगत स्कोर (नाबाद 229) को पीछे छोड़कर इतिहास रच दिया।

महज 17 साल की केर ने बुधवार को आयरलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे मैच में 232 रनों की नाबाद पारी खेली। इसी के साथ एमेलिया केर ने विमेंस क्रिकेट का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर अपने नाम कर 21 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है।

एमेलिया केर ने इस दौरान महज 145 गेंदों का सामना किया और 31 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 232 रन कूट डाले। यहीं नहीं एमेलिया केर का दोहरे शतक से ही पेट नहीं भरा तो उनहोंने गेंदबाजी की। गेंदबाजी के दौरान भी उन्होंने आयरलैंड की आधी टीम को अकेले मैदान से बाहर भेज दिया. यानी आयरलैंड के 5 विकेट खुद ही झटक लिए।

बता दें कि एमेलिया केर की रिकॉर्ड नाबाद दोहरे शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने 50 ओवरों में तीन विकेट पर 440 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया जो आयरलैंड के लिए एक असंभव स्कोर था। क्योंकि पिछले दोनों वनडे मैचों में भी 400 से ज्यादा रन बने थे।