ODI सीरीज: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पहली बार 5-0 से दी शिकस्त

विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर (नाबाद 110 रन, 122 गेंद, 12 चौके और 1 छक्का) की शानदार सेंचुरी की बदौलत इंग्लैंड ने ओल्ड ट्रैफर्ड में ऑस्ट्रेलिया को 1 विकेट से हराते हुए 5 मैचों की वनडे सीरीज एक तरफा 5-0 से अपने नाम कर लिया। यह पहला मौका है, जब इंग्लिश टीम ने वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 5-0 से है। मेहमान टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 34.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 205 रन बनाए। जवाब में मेजबान टीम की भी खराब शुरुआत रही, लेकिन आदिल राशिद के साथ जोस बटलर ने 81 रनों की पार्टनरशिप करते हुए इंग्लैंड को 1 विकेट से जीत दिला दी। उन्हें मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

50 रन पर लौटे 5 बड़े बल्लेबाज
छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके उपरीक्रम के 5 बल्लेबाज सिर्फ 50 रनों के टीम स्कोर पर पविलियन लौट गए। जेसन रॉय (1) को पहले ही ओवर में एस्टन एगर ने चलता किया तो छठे ओवर में 12 रन के निजी स्कोर पर जॉन बेयरिस्टो बोल्ड हो गए। हेल्स सिर्फ 20 रन सके, जबकि जो रूट (1) और इयोन मोर्गन (0) का बल्ला भी खामोश रहा।

जोस बटलर ने संभाला मोर्चा
धड़ाधड़ 5 विकेट गिर जाने से मेजबान टीम मुश्किल में आ गई। यहां लगने लगा कि सीरीज का आखिरी मुकाबला जीत ऑस्ट्रेलिया इज्जत बचा लेगा, लेकिन जोस बटलर को यह मंजूर नहीं था। उन्होंने मोइन अली (16), सैम कुरेन (15) और आदिल राशिद (20) के साथ छोटी-छोटी साझेदारियां करते हुए इंग्लैंड को जीत की दहलीज तक ले गए। हालांकि, यहां राशिद का विकेट 195 रनों के स्कोर पर गिरा तो लगा इंग्लिश टीम लक्ष्य से भटक जाएगी, लेकिन जेक बाल (1) ने जोस का बखूबी साथ दिया और मैच खत्म करके ही लौटे। बटलर ने विजयी चौका लगाया।

मोइन अली की घातक बोलिंग
इससे पहले हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली के 4 विकेट के बूते इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 34.4 ओवर में 205 रन पर ढेर कर दिया। ऑफ स्पिनर अली ने पूरी सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को परेशान किया। उन्होंने 8.4 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट लिया, जो एकदिवसीय मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड (56) ही आस्ट्रेलिया की ओर से अर्धशतक के आंकड़े को पार कर सके। डार्सी शार्ट 47 रन पर नाबाद रहे।

अच्छी शुरुआत के बाद ऐसे गिरे विकेट
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन के टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के फैसले के बाद हेड और आरोन फिंच (22) ने ऑस्ट्रेलिया को तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने शुरुअती 7 ओवर के अंदर 60 रन जोड़ दिये। अली ने 3 गेंद के अंदर दो विकेट लेकर झटके, जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी लड़खड़ा गई। उन्होंने फिंच को बोल्ड करने के बाद मार्कस स्टोइनिस (00) को कैच आउट कराया।

हेड की हाफ सेंचुरी
हेड ने 36 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन 56 रन के स्कोर पर लियाम प्लंकेट (19 रन पर एक विकेट) ने उन्हें पविलियन भेजा। ऑस्टेलिया के 5 विकेट 100 रन तक गिर गए, जिसके बाद अपना दूसरा एकदिवसीय खेल रहे एलेक्स कैरी (44) ने छठे विकेट के लिए शॉर्ट के साथ 59 रन की साझेदारी की। कैरी का विकेट पदार्पण कर रहे सैम कुरेन (44 रन पर दो विकेट) ने लिया। इसके बाद पुछल्ले बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाए और पूरी टीम 34.4 ओवर में 205 रन पर पविलियन लौट गई।