VIDEO : आपदा क्षेत्रों में स्थानांतरित किया जाने वाला फोल्डेड गगनचुंबी इमारत

पोलिश आर्किटेक्ट्स के एक समूह द्वारा डिजाइन किया गया, Skyshelter.zip संरचना जो एक बॉक्स में पैक किया जा सकता है और लगभग किसी भी साइट पर हेलीकॉप्टर से ले जाया जा सकता है। गगनचुंबी इमारत की संरचना लगभग तुरंत तैयार हो जाती है, जिसके लिए एक बड़े असर वाले हीलियम गुब्बारे इसके भीतर रखा जाता है, जो इसे बाहरी ताकतों से बचाता है। यह डिजाइन हाल ही में वार्षिक इवोलो प्रतियोगिता जीती और 525 अन्य रोचक वास्तुकला कॉन्सेप्ट से प्रतिस्पर्धी प्रयासों को हराया, जिसमें एक शहरी लंग के लिए सम्माननीय उल्लेख शामिल हैं जो हवा में कार्बन अनुक्रमित करता है और एक टावर जो ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए झरने की शक्ति का उपयोग करता है।

Skyshelter.zip डिजाइनरों में डेमियन Granosik, Jakub Kulisa, और पोलैंड से Piotr Pańczyk मुख्य हैं। इस साल के शीर्ष स्थान के विजेताओं ने एक आपदा राहत संरचना तैयार करने की कोशिश की थी जिसे मिट्टी के बेगैर आसानी से और तत्काल तैनात किया जा सके । Skyshelter.zip आमतौर पर ऐसी परिस्थितियों में उपयोग किए जाने वाले टेंट या कंटेनर होस्ट करने के लिए आवश्यक क्षेत्र से 30 गुना छोटा होता है।

लाइटवेट 3 डी मुद्रित स्लैब सीधे गगनचुंबी इमारत के केंद्र में गुब्बारे से जुड़े होते हैं, जो inflatable लोड असर बलों द्वारा ऊपर खींच लिया जाता है। गुब्बारे में डाली गई गैस की मात्रा के आधार पर, फर्श की संख्या और इसके सामने आने वाले कमरे नियंत्रित किए जा सकते हैं। इसका मतलब यह है कि एक बड़े पैमाने पर उत्पादित मॉड्यूल दुनिया भर में अप्रत्याशित घटनाओं में भाग ले सकता है।

इसका मतलब यह भी है कि शिविर स्थापित करने से पहले बहुत कम सफाई कार्य की आवश्यकता होती है, और इसके रचनाकार कहते हैं कि घनी आबादी वाले इलाकों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि पीड़ितों के मूल घरों के करीब उन अस्थायी आश्रयों को स्थापित करना संभव होगा।

एक लिखित बयान में, डिजाइनरों ने कहा ‘दुनिया भर में अधिक से अधिक प्राकृतिक आपदाएं होती हैं। बलों के साथ इतना शक्तिशाली व्यवहार करते समय, संकट प्रबंधन के मानक साधन अक्सर अक्षम साबित होते हैं। भूकंप, बाढ़ या तूफान से कुछ क्षेत्र तबाह हो जाता है और उसे जल्दी मदद मिलने की जरूरत होती है। ऐसा करना अक्सर आसान नहीं होता है, क्योंकि परिवहन बुनियादी ढांचे या दूरस्थ स्थानीयकरण के नुकसान के कारण यह बेहद मुश्किल हो सकता है।

‘Skyshelter.zip संरचना को प्रस्तावित करके इन मुद्दों को हल करने का एक प्रयास है जो बड़ी मंजिल की सतह की पेशकश करते समय कॉम्पैक्ट है, कहीं भी परिवहन करना आसान है और न्यूनतम समय और जनशक्ति आवश्यकताओं के साथ तैनात किया जा सकता है। यह किसी भी राहत अभियान के लिए बहुउद्देशीय केंद्र के रूप में सेवा करने के लिए है। ‘