हमारी विदेश नीति परिस्थिति आधारित, फिलहाल अफगानिस्तान के लिए कोई बदलाव नहीं- अमेरिका

वॉशिंगटन। अफगानिस्तान को लेकर सफाई देते अमरीकी उपविदेश मंत्री जॉन जे सुलिवान ने कहा है कि अमरीका की नीति समय आधारित नहीं परिस्थिति आधारित है।

सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, सुलिवान ने कहा कि अमरीका इस बात को समझता है कि उसकी दक्षिण एशिया नीति को लागू करने और तालिबान को फिर से वार्ता की मेज पर लाने में काफी समय लग सकता है।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में हाल ही में हुए घातक हमलों से तालिबान को इस बात के लिए राजी करने के लिए अमरीका की इस रणनीति में कोई बदलाव नहीं आएगा कि देश में सुरक्षा की स्थिति का समाधान सैन्य विकल्प से नहीं निकल सकता और अफगानिस्तान में शांति और सुरक्षा वार्ता के जरिए ही संभव है।

अफगानिस्तान में हुए हमलों को लेकर अमरीका की प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा था कि वह तालिबान से वार्ता नहीं करना चाहते।

सुलिवान ने कहा कि अमरीका की नीति में कोई बदलाव नहीं आया है। उन्होंने साथ ही स्पष्ट किया कि पिछले दो सप्ताहों की स्थिति औ र हमने जो हिंसक आतंकवादी गतिविधियां देखी हैं, उसके कारण हमारे कदम थोड़ा थम जरूर गए हैं, लेकिन इससे हमारी नीति या हमारे अफगानी साझेदारों के साथ खड़े होने की हमारी प्रतिबद्धता में कोई बदलाव नहीं आया है। सुविलान ने कहा, हमारी नीति समय आधारित नहीं, परिस्थितियों पर आधारित है।