पाकिस्तान क्रिकेट स्टार दानिश कनेरिया स्पॉट फिक्सिंग घोटाले में अपनी भूमिका को स्वीकार किया

लंदन : एक पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेट स्टार ने छह साल तक इनकार करने के बाद इंग्लैंड में स्पॉट फिक्सिंग घोटाले में अपनी भूमिका को स्वीकार कर लिया है। अल जज़ीरा की जांच इकाई के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, दानिश कनेरिया मानते हैं कि उन्होंने एसेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब में एक टीम के साथी को कुख्यात बुकमेकर द्वारा भुगतान किए गए पैसे के लिए कम प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया। पाकिस्तान के सबसे सफल टेस्ट स्पिन गेंदबाज दानिश कनेरिया को 2012 में क्रिकेट अधिकारियों द्वारा जीवन के लिए खेल से प्रतिबंधित कर दिया गया था, लेकिन अब तक, उन्होंने हमेशा अपनी निर्दोषता का विरोध किया था। टेलीविजन कबुलीजबाब में, उसने कहा कि “मेरा नाम दानिश कनेरिया है और मैं मानता हूं कि मैं 2012 में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड द्वारा मेरे खिलाफ लाए गए दो आरोपों का मैं दोषी हूँ ।”

उन्होंने आगे कहा “मैं यह निर्णय लेने के लिए काफी मजबूत हो गया हूं क्योंकि आप झूठ के साथ जीवन जी नहीं जी सकते।” 37 वर्षीय दानिश कनेरिया अपने कार्यों के लिए पछतावा व्यक्त कर रहे हैं और अपनी टीम, देश, प्रशंसकों और परिवार से क्षमा मांग रहे हैं। वह कहते हैं कि बुकमार्कर के दृष्टिकोण के बारे में क्रिकेट अधिकारियों को बताने में उनकी विफलता “मेरे जीवन की सबसे बड़ी गलती थी … मुझे अपने दिल से खेद है।” क्रिकेट में भ्रष्टाचार में अल जज़ीरा की दो साल की जांच में दानिश कनेरिया का कबुलीजबाब नवीनतम विकास है। डॉक्यूमेंटरी, क्रिकेट मैच मैच फिक्सर्स, जिसे इस साल की शुरुआत में रिलीज़ किया गया था, ने इस खेल को हिलाकर रख दिया। एक अनुवर्ती फिल्म, 21 अक्टूबर, 2018 को प्रसारित होने के कारण, इसमें अधिक विस्फोटक खुलासे शामिल हैं।
https://youtu.be/1MmUk4mXoGA
इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने 2009 में डरहम और एसेक्स के बीच काउंटी चैंपियनशिप मैच के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के दावों की जांच के बाद कैनेरिया पर प्रतिबंध लगा दिया था। उन्हें एसेक्स टीम के साथी मर्विन वेस्टफील्ड को कम प्रदर्शन और खेल को बदनाम करने के लिए प्रेरित करने का प्रयास करने का दोषी पाया गया। वेस्टफील्ड ने भ्रष्टाचार स्वीकार कर लिया और चार महीने तक जेल भेजा गया और 2012 में पांच साल तक निलंबित कर दिया गया। वह 6,000 ब्रिटिश पाउंड के भुगतान के लिए कम प्रदर्शन करने पर सहमत हुए थे। 61 टेस्ट मैचों में खेले गए और 276 अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले दानिश कनेरिया ने दो अपील खारिज कर दी थीं।

पाकिस्तानी स्पिन गेंदबाज, पाकिस्तान में हिंदू अल्पसंख्यक के सदस्य हैं, वे कहते हैं कि वह वेस्टइफील्ड को भारतीय बुकी अनु भट्ट को एसेक्स में नाइट क्लब में पेश करने से खेद है। दानिश कनेरिया का कहना है, “मर्विन मुझे बताती थी कि वह एक अमीर क्रिकेटर बनना चाहता है।” “मुझे एसेक्स काउंटी में अत्यधिक भुगतान किया गया था और मैं उस समय एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी था। मैं बहुत ही भयानक जीवन जी रहा था, इसलिए वह भी पैसा कमाना चाहता था।” “मैं मार्सिन वेस्टफील्ड, मेरे एसेक्स टीम के साथी, एसेक्स क्रिकेट क्लब और प्रशंसकों … से पाकिस्तान और दुनिया भर के अपने प्रशंसकों से माफ़ी मांगना चाहता हूं। “मैं उस समय पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा विकेट खेलने वाला था। मैं पूरी दुनिया में अच्छा पैसा कमा रहा था।

“छह साल हो गया है। मैंने अपने दोस्तों और प्रशंसकों का सम्मान को खो दिया …। मैंने सबकुछ खो दिया।” दानिश कनेरिया का कहना है कि उनके पिता कैंसर से मर रहे थे जब स्पॉट फिक्सिंग घोटाला सामने आया था वह उस समय ईसीबी के आरोपों को स्वीकार करने के लिए खुद को नहीं ला सके। “उनका स्वास्थ्य और भी बदतर हो रहा था। मुझे उसका सामना करने का साहस नहीं था और उसे बताया कि मैंने गलत किया है। वह मुझ पर बहुत गर्व महसूस करता है जिसकी वजह से उसे बहुत पीड़ा हुई है।”……