पाकिस्तान चुनाव: 26 साल की इस महिला डॉक्टर ने पीटीआई की तरफ से बनाया इतिहास

इस्लाईमाबाद: दिग्गज क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्ता न तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने आम चुनाव में जबरदस्त जीत तो दर्ज की ही है। साथ ही पार्टी पंजाब और खैबर पख्तू नख्वात में भी सरकार बना रही है। लेकिन इसके अलावा उनकी पार्टी एक और उपलब्धि हासिल की है।

यहां के कई इलाकों में से जहां पहली बार महिलाएं वोट डालने के लिए बाहर आईं तो वहीं पीटीआई की तरफ से 26 वर्ष की डॉक्टीर सुमैरा शैम्से को मौका मिला है कि वह प्रांतीय एसेंबली पहुंचकर क्षेत्र के लोगों के लिए कुछ काम कर सकें।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

बता दें कि सिर्फ 26 वर्ष की डॉक्टिर सुमैरा शैम्सै पीटीआई की टिकट पर जीतकर प्रांतीय सभा में पहुंची हैं। सुमैरा लोअर डिर की रहने वाली हैं। यह खैबर का एक ऐसा इलाका हैं जहां पर महिलाओं के वोट डालने पर पाबंदी है। सुमैरा ने साल 2013 में वोट डाला था और इसके साथ यहां की पहली महिला वोटर भी बन गई थीं।

सुमैरा की मां और उनकी बहन भी प्रेरणास्त्रोथत हैं। सुमैरा की बहन नूरेना शैम्सो पाकिस्तारन की मशूहर स्वा और श खिलाड़ी हैं। इसके अलावा वह क्रिकेटर भी रह चुकी हैं और साइक्लिस्ट‍ के तौर पर भी नाम कमा चुकी हैं।

इसके अलावा सुमैरा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं। फेसबुक और ट्विटर पर उनकी प्रोफाइल आसानी से देखी जा सकती हैं। वह एक डॉक्ट र हैं और पीटीआई की महिला विंग की स्पोलक्सखपर्सन भी हैं। उन्होंफने खैबर में प्रोविंशियल प्रेसीडेंट इंसाफ स्टू्डेंट्स की भी स्था पना की थी। यह पीटीआई की स्टूहडेंट विंग है। इसके अलावा वह पार्टी की यूथ स्पीीकर रह चुकी हैं और खैबर की पूर्व सरकार की सलाहकार के तौर पर भी काम कर चुकी हैं।