पाकिस्तान चुनाव: इमरान खान 14 अगस्त से पहले बन सकते हैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में 25 जुलाई को हुए आम चुनाव के बाद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है। सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने के बाद पीटीआई ने ऐलान किया है कि देश के स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त से पहले इमरान खान प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

पीटीआई नेता नईमुल हक ने पार्टी की इस जीत को लेकर कहा कि हमने अपना काम कर लिया है और वह (इमरान खान) 14 अगस्त से पहले प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। लेकिन पार्टी के पास अपने दम पर सरकार बनाने के लिए जरूरी सीटें नहीं हैं। पीटीआई नेता नईमुल हक ने बताया कि संख्या बल पूरा करने के लिए सलाह-मशविरा जारी है। साथ ही पार्टी छोटे दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क कर रही है।

वहीँ ‘डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की दो प्रमुख पार्टियां पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), संसद में पीटीआई को कड़ी टक्कर देने के इरादे से रणनीति बनाने के लिए आने वाले दिनों में मीटिंग कर सकती हैं।

बता दें कि आम चुनाव में नतीजों के मुताबिक, पीटीआई ने 115 सीटें जीती हैं। वहीं पीएमएल-एन और पीपीपी को क्रमश: 64 और 43 सीटें मिली हैं। संसद के निचले सदन पाकिस्तान की नेशनल असेंबली (एनए) में कुल 342 सदस्य हैं। जिसमें से 272 सीटों का चुनाव सीधे तौर पर होता है। जबकि सरकार गठन के लिए 172 सीटें हासिल करना जरूरी है।