फेसबुक कम्युनिटी लीडरशिप प्रोग्राम के लिए ‘साउल सिस्टर’ ग्रुप की कानवाल अहमद और नादिया पटेल चयनित

dएक समाचार रिपोर्ट से पता चला है कि पाकिस्तान की दो फेसबुक ग्रुप बनाने वाले ने फेसबुक के पहले सामुदायिक नेतृत्व कार्यक्रम के लिए फेलो के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। डॉन समाचार रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के कानवाल अहमद और नादिया पटेल गांझी इस कार्यक्रम के लिए दुनिया भर के 6,000 से अधिक आवेदकों के पूल से चुने गए 115 समुदाय के दो नेता हैं।

कराची : कार्यक्रम का लक्ष्य उन लिडरों को सशक्त बनाना है जो दुनिया भर में समुदायों का निर्माण कर रहे हैं। प्रतिभागियों को फेसबुक द्वारा प्रशिक्षित और वित्त पोषित किया जाएगा (प्रत्येक को अपने समुदाय के पहल के लिए 50,000 डॉलर तक की मदद की जाएगी) ताकि वे अपने संबंधित समूहों के लिए अपनी दृष्टि को आगे बढ़ा सकें।

रिपोर्ट के मुताबिक, कार्यक्रम में तीन मुख्य घटक हैं: नेतृत्व विकास, रणनीतिक सामुदायिक समझौते और तकनीकी कौशल, ऑफलाइन सामुदायिक भवन गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता और सामुदायिक भवन विशेषज्ञों, फेसबुक नेताओं और अन्य प्रतिभागियों से सहायता और मार्गदर्शन के आसपास एक शैक्षिक पाठ्यक्रम।

ऑनलाइन सुरक्षित स्थान
कानवाल अहमद ने पाकिस्तान में ‘साउल सिस्टर’ ग्रुप की शुरुआत की, पाकिस्तानी महिलाओं के लिए एक ऑनलाइन सुरक्षित स्थान, उनके मुद्दों को साझा करने, उनकी कहानियों को सुनने और समर्थन मांगने के लिए; महिलाएं नेटवर्क के साथ-साथ कानूनी, वित्तीय और मनोवैज्ञानिक सहायता भी पा सकती हैं।

फेसबुक पर कानवाल ने लिखा, “उन्होंने पाकिस्तान में ‘Soul Sisters’ग्रुप को कुछ खास देखा। उन्होंने अपनी आवाज के साथ महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अपने निरंतर प्रयास को पहचाना। उन्होंने सोचा कि मेरे समुदाय के लिए मेरी दृष्टि निवेश करने लायक थी। वे चाहते थे कि मैं दुनिया भर से सौ शानदार नेताओं और दिमागों के साथ अपने कार्यक्रम का हिस्सा बनूं।

नाडिया पटेल गांझी, पाकिस्तान के लिए पाकिस्तान के पहले ऑनलाइन बाजार में शेओप्स के संस्थापक हैं, जो घरेलू-आधारित महिलाओं, महिला उद्यमियों और महिला उन्मुख व्यवसायों को अपने व्यवसाय शुरू करने और स्केल करने के लिए एक सुरक्षित मंच प्रदान करते हैं।

नादिया ने कहा, “बड़ी खबरें मेरे जन्मदिन पर 6 बजे एक ईमेल के रूप में आईं कि मुझे फेसबुक कम्युनिटी लीडरशिप प्रोग्राम के लिए एक साथी के रूप में चुना गया था। महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मेरे प्रयासों की इस मान्यता के लिए शब्दों से परे नम्र और सम्मानित और पाकिस्तान को गर्व बनाने का एक और मौका मिला।