पाकिस्तान ने किया ताक़तवर मिसाइल का प्रशिक्षण!

पाकिस्तान ने सतह से सतह पर मार करने वाली शाहीन 2 का परीक्षण किया है। यह मिसाइल पारंपरिक हथियारों के साथ ही परमाणु हथियार भी ले जाने में सक्षम है।

इसकी रेंज करीब 2250 किलोमीटर बताई जा रही है। पाकिस्तान की सेना ने कहा है, “शाहीन 2 उच्च क्षमता वाला मिसाइल है जो पाकिस्तान की इलाके में स्थिरता बनाए रखने के लिए रणनीतिक जरूरतों को पूरा करता है।

डी डब्ल्यू हिन्दी पर छपी खबर के अनुसार, बुधवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में अपने भारतीय समकक्ष के साथ एक छोटी मुलाकात की थी।

यह मुलाकात शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के दौरान अलग से हुई। मुलाकात के बाद कुरैशी ने कहा, “हम कभी कड़वी बात नहीं कहते, हमें दो अच्छे पड़ोसियों की तरह रहना चाहिए और सभी विवादित मुद्दों को बातचीत के जरिए सुलझाना चाहिए।

दोनों देशों के बीच पिछले कुछ समय से तनाव बढ़ा हुआ है। खासतौर से पुलवामा हमले के बाद दोनों देश युद्ध जैसी स्थिति में पड़ गए थे। आतंकवादी हमले में बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की मौत के बाद भारत ने पाकिस्तान के इलाके में जा कर आतंकवादी गुट जैश ए मोहम्मद के कथित ट्रेनिंग कैंप पर हमला किया।

इस संगठन ने पुलवामा हमले की जिम्मेदारी ली थी। इसके बाद पाकिस्तान ने भी अपने लड़ाकू विमानों को भारत की सीमा में भेजा। इस दौरान भारत का एक विमान गिर गया और उसके पायलट को पाकिस्तान की सेना ने पकड़ लिया।