पाकिस्तान में ट्विटर को मिला प्रतिबंध लगाने की धमकी

इस्लामाबाद : इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने पाकिस्तान की दूरसंचार प्राधिकरण को आपत्तिजनक सामग्री को अवरुद्ध करने के लिए ट्विटर पर अंतिम नोटिस देने का निर्देश दिया है, जिससे इस बार भी विफल होने पर सरकार माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए स्वतंत्र होगी।

पाकिस्तान की दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) ने चेतावनी दी है कि यदि आपत्तिजनक सामग्री को अवरुद्ध करने के ट्विटर देश के निर्देशों का अनुपालन करने में विफल रहता है तो माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। इस्लामाबाद ने पहले ही फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर कई नोटिस पेश किए हैं। पीटीए ने तर्क दिया है कि जबकि दूसरों ने अनुपालन किया, पर ट्विटर असफल रहा।

पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण के महानिदेशक (डीजी) निसार अहमद ने सीनेट कमेटी को बताया, “पीटीए ने ट्विटर पर अदालत की चिंता व्यक्त की है लेकिन उसे कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। अगर ट्विटर अंतिम नोटिस का जवाब नहीं देता है तो नियामक प्राधिकरण अदालत के आदेशों को लागू करेगा।”

पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी (पीटीए) ने कैबिनेट सचिवालय पर सीनेट स्थायी समिति को सूचित किया है कि फेसबुक, यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों ने पाकिस्तानी सरकार के अनुरोध पर आरोप लगाया है कि ट्विटर पर आपत्तिजनक सामग्री को अवरुद्ध करने का अनुरोध नहीं है।
निसार ने कहा, “कुछ आक्रामक सामग्री को रोकने के लिए पाकिस्तान से सौ अनुरोधों में से लगभग पांच प्रतिशत मनोरंजन किए जाते हैं। ट्विटर सभी शेष अनुरोधों को अनदेखा करता है।”

डॉन न्यूज ने बताया पीटीए ने सीनेट कमेटी को बताया कि ट्विटर पाकिस्तान में फेसबुक के रूप में लोकप्रिय नहीं था, और इसलिए ट्विटर पर अवरुद्ध होने पर उन्हें खोना नहीं था। नागरिक अधिकार निकायों और जर्मनी के कुछ राजनयिक मिशनों ने विकास पर चिंता व्यक्त की है।

पाकिस्तान के जर्मन राजदूत मार्टिन कोबलर ने ट्वीट किया “प्रेस रिपोर्टों के बारे में चिंतित है कि पाकिस्तान में ट्विटर को धमकी दी गई है। मैं अपने फ्लोवर से प्यार करता हूं। मैं आपको इतना फॉर्म सीखता हूं। सोशल मीडिया को जिम्मेदारी के साथ संभाला जाना चाहिए, लेकिन इसे अवरुद्ध नहीं किया जाना चाहिए। एक मुक्त देश को मुफ्त सोशल मीडिया की जरूरत है,”।