पार्लियामेंट स्ट्रीट : सामजिक कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारियों के विरोध में सैंकड़ों लोग जुटे

गुरुवार दोपहर को पार्लियामेंट स्ट्रीट में छात्रों के साथ व्यापार संघ के नेता, कार्यकर्ताओं और कलाकारों के बीच 79 वर्षीय पूर्व सरकारी कर्मचारी वी के डोगरा डोगरा ने कहा कि आपातकाल के समय में मुझे 19 महीने के लिए तिहाड़ जेल में रखा गया था, मैंने लोकतंत्र का बचाव किया, मैं अब लोकतंत्र की रक्षा करूंगा।

देश भर से महाराष्ट्र पुलिस ने पांच मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और वकीलों को गिरफ्तार करने के दो दिन बाद राजधानी में जन एकता जन अधिकारी आंदोलन द्वारा एक विरोध आयोजित किया गया था।

‘मासूमो को रिहा करो’, ‘तानाशाही नही चलेगी’ और ‘यूएपीए को रद्द करो’ नारे लगाए जा रहे थे। कलाकार प्रीती सिंह (36) गिरफ्तार कार्यकर्ता गौतम नवलखा के का चित्रित मुखौटा पहने हुए थे।

दिल्ली के ओशिन सिओ भट्ट (24) ने कहा कि उत्पीड़न बढ़ रहा है। विरोध में सीपीएम के नेताओं बिंद्रा करात और सुभाषिनी अली, कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड और दिल्ली सामाजिक कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने भी भाग लिया।

सीतलवाड़ ने कहा कि यह डरने का समय नहीं है, हमें इस दमन के खिलाफ लड़ना है। दिन में पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, सिविल सोसाइटी के सदस्यों ने कहा कि देश की स्थिति ‘आपातकाल से भी बदतर’ है और 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले लोगों पर हमले बढ़ रहे हैं।

लेखक अरुंधती रॉय, गुजरात विधायक जिग्नेश मेवानी, वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण और कार्यकर्ता अरुणा रॉय और बेजवाड़ा विल्सन उन लोगों में से थे जिन्होंने प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में अपनी बात रखी थी।

भूषण ने कहा कि ‘शहरी नक्सल’ शब्द का इस्तेमाल दलितों, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों के अधिकारों के लिए खड़े किसी भी व्यक्ति के खिलाफ किया जा रहा था।

कार्यकर्ताओं ने एफआईआर की तत्काल और बिना शर्त वापसी की मांग की, महाराष्ट्र पुलिस के खिलाफ “दुष्परिणाम और दुर्भाग्यपूर्ण हमले” शुरू करने और यूएपीए के बिना शर्त उचित कार्रवाई की मांग की।

गुजरात के विधायक मेवानी ने कहा, “वे असली मुद्दों से ध्यान हटाने और दलित आंदोलन को बदनाम करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि दलितों द्वारा विरोध रैलियों को 5 सितंबर को विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया जाएगा और 20 राज्यों में 15 सितंबर को ‘ललकार परिषद’ आयोजित किया जाएगा।