PHOTO : ड्रोन से 90-डिग्री एंगल में ली गई दुबई की अविश्वसनीय तस्वीरें

दुबई : ये अविश्वसनीय तस्वीरें ड्रोन के हैं जो दुबई के विभिन्न शहरों से एक दुर्लभ 90-डिग्री एंगल से लिया गया है। इन आश्चर्यजनक तस्वीरों में शहर के विशाल गगनचुंबी इमारतों के साथ ही शानदार होटल, लोकप्रिय मरीना टावर और घुमावदार सड़कों को दिखाती हैं। अन्य तस्वीरों में एयरबस ए 380 के विमान के आकार में एक सुंदर फूलों के प्रदर्शन और समुद्र तट पर धीमे गति वाले जीवन दिखाया गया है।

34 वर्षीय एक लड़की ने ‘सिटी ऑफ गोल्ड’ नामक एक प्रोजेक्ट के एक हिस्से के रूप में छवियों पर कब्जा करने के लिए एक ड्रोन का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा ‘यह परियोजना तब शुरू हुई जब मैंने सोचा कि दुबई एक अलग दृष्टिकोण से कैसा दिखेगा।

‘यह दृष्टिकोण केवल विमानों या हेलीकाप्टरों से ही देखा जाता है, इसलिए मैंने दुबई में सर्वश्रेष्ठ वास्तुकला स्थलों को लक्षित करना शुरू कर दिया और उन्हें एक पूरी तरह से नए एंगल में प्रस्तुत किया।

‘मेरा शॉट 90 डिग्री है, मैंने दुबई में उन जगहों को टार्गेट किया है जहां आप ऊंची इमारतों के साथ घनी हुई एक नई शहरी जगह देख सकते हैं। ‘यह एक जगह है जो रेत से घिरा हुआ था जो 10 साल पहले टिब्नेस थी।’

उससे पुछा गया फोटोग्राफी के बारे में उन्हें क्या पसंद है। उन्होंने कहा ‘मैं जो प्यार करता हूं वह परिप्रेक्ष्य है, एक सिनेमाई दृश्य जिसका हम केवल फिल्में देखना चाहते थे। ‘अब कोई इसे रिकॉर्ड कर सकता है और इसे परिवार और दोस्तों के साथ साझा कर सकता है दुनिया ऊपर से भिन्न दिखती है, और यही इसके बारे में विशेष है।

‘ड्रोन अभी भी दुनिया में उभर रहे हैं और सरकारें उनके प्रयोग को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष कर रही हैं। कुछ ने ड्रोन पर प्रतिबंध लगा दिया है और कुछ उनके साथ ठीक हैं।

‘मुझे आशा है कि दुनिया भर में हवाई फोटोग्राफरों के लिए हमें कुछ समझने वाले कानून होंगे और मैं हमेशा सभी पायलटों को सुरक्षित उड़ानों की शुभकामनाएं देता हूं।’

दुबई संयुक्त अरब अमीरात (संयुक्त अरब अमीरात) में सबसे बड़ा और सबसे अधिक आबादी वाला शहर है और मध्य पूर्व के एक वैश्विक शहर और व्यवसाय केंद्र के रूप में उभरा। यह एयरलाइन यात्रियों और माल के लिए एक प्रमुख परिवहन केंद्र भी है।

1960 के दशक तक, दुबई की अर्थव्यवस्था व्यापार से और कुछ हद तक तेल की खोज की रियायतें पर आधारित थी, लेकिन 1966 तक तेल की खोज नहीं हुई थी। उसके बाद, दुबई के तेल राजस्व ने शहर के शुरुआती विकास में तेजी लाने में मदद की, लेकिन इसके भंडार सीमित हैं और उत्पादन का स्तर कम है । आज, अमीरात के राजस्व का पांच प्रतिशत से भी कम तेल यहां से ब, शहर अपने गगनचुंबी इमारतों और ऊंची इमारतों के लिए प्रतिष्ठित हो गया है, विशेष रूप से विश्व की सबसे ऊंची इमारत, बुर्ज खलीफा।