PHOTO : आधुनिक समय में भी ये लोग इन भूमिगत घरों को क्यों नहीं छोड़ना चाहते ?

जबल दहर (ट्यूनीशिया) : दक्षिणी ट्यूनीशिया के जबले दहर क्षेत्र के शुष्क घाटियों में, लोग सदियों से भूमिगत घरों में रहते आये हैं, जिन्हें उष्णकटिबंध गर्मी और सर्दियों की हवाओं से संरक्षण प्रदान करता है। लेकिन हाल के दशकों में, ग्रामीणों की जनसंख्या कम हो गई है जो यहां घरों में रहते थे, अभी भी बहुत से ग्रामीण यहां रहते हैं और यहां से न जाने की कसमें खाते हैं. ये घर एक खुदाई वाले आंगन की दीवारों में कमरे बनें हैं। कुछ बचे परिवारों का कहना है कि वे घरों और जमीन से जुड़े हैं और इससे आगे बढ़ने का कोई रास्ता नहीं देखते हैं। 38 वर्षीय लतीफा बेन याहिया ने कहा, “मेरे पिता की मृत्यु हो गई, मेरी मां मर गई, लड़कियां शादी कर लीं और मुझे अकेला छोड़ दिया गया। वे सभी अपनी जिंदगी का नेतृत्व करने लगे हैं” 38 वर्षीय लतीफा बेन याहिया ने कहा, “टिज्मा के गांव में पांच कमरों के घर में वे लोग रहते हैं। “अगर मैं यहां से जाती हूं तो घर खत्म हो जायेगा।”

Saliha Mohamedi, 36, sits with her children at their troglodyte house on the outskirts of Matmata, Tunisia, February 4, 2018. REUTERS/Zohra Bensemra/Files

ये मकानें मटमाटा के आसपास केंद्रित है, जो टूयनिस के 365 किमी दक्षिण की ओर खजूर के पेड़ और जैतून के पेड़ों के परिदृश्य में स्थित है। वे बेहद असामान्य हैं, हालांकि लीबिया में सीमा के पार दक्षिण पश्चिम में इसी तरह के निर्मित मकान पाए जाते हैं। जबले दहर के अन्य हिस्सों में, घरों और मकानों को जमीन के चट्टानों से बनाया गया था। कई परिवारों ने भूमिगत घरों को छोड़ दिया जब 1960 और 1970 के दशक में राष्ट्रपति हबीब बौर्गोइबा ने आधुनिकीकरण के अभियान के तहत नए कस्बों और गांवों का निर्माण किया।

स्थानीय लोगों को संदेह है कि फ्रांस से स्वतंत्रता मिलने के बाद बौर्गोइबा ने बर्बर समुदायों को डायलुट कर उन्हें अरब राष्ट्र में एकीकृत करने का प्रयास किया था। इस भुमिगत विरासत पर विवाद के कारण और सूखा या भारी वर्षा की अवधि के दौरान, जो घरों को गिरने का कारण बन सकता है, इसकी वजह से ग्रामीणों को पलायन के लिए भी मजबुर होना पड़ा है. पारंपरिक घरों का उपयोग अस्तबलों या कार्यशालाओं के रूप में भी है और आस-पास भूमि पर कुछ निर्मित आधुनिक मकान भी हैं. यहां के निवासियों ने जैतून की खेती और पर्यटन की वजह से बड़े पैमाने पर रहते हैं. 1970 के दशक में यहां एक होटल के रूप में भी परिवर्तित किए जाने के बाद ट्रोग्लोडी घर के बाद मटमाटा लोकप्रिय स्थान बन गया।

लेकिन 2015 में ट्यूनीशिया में पर्यटन को लक्षित करने वाले देश में 2011 के अरब स्प्रिंग विद्रोह और प्रमुख हमलों के बाद ट्यूनीशिया में पर्यटन अब तेज गिरावट से उबर चुका है। 36 साल के सलीह मोहमेदी ने कहा “क्रांति से पहले पर्यटन था।” तब से, अभी तक बहुत कुछ नहीं हुआ है, कुछ ट्यूनीशियाई जो दिन के अवकाश या छुट्टियों पर यहां आते हैं, वह कहती हैं कि वह घर में आराम करती है, जहां वह अपने पति और चार बच्चों के साथ रहती है और पर्यटकों को गाइड करती हैं जो यहां यात्रा के लिए आते हैं. उसने कहा “अगर मुझे एक और घर मिला तो मैं इसे (मेरे बच्चों) को दे दूंगी। यह वह जगह है जहां हमने अपना जीवन गुजारा है,” ।


हदीदे के गांव में एक छोटी दुकान चलाने वाले 65 वर्षीय हेडी अली कायल, इस क्षेत्र के आखरी लोगों में से एक है जो घरों का निर्माण और बनाए रखने के बारे में जानता है। वह 1970 के दशक में बनाया गया नया घर था। वह अभी भी मौजूद लोगों को बचाने के लिए एक अकेला लड़ाई लड़ रहा है। “हर बार बारिश आती है और मैं उन्हें मरम्मत करता हूं,” वे कहते हैं। “मैं उन्हें जाने नहीं दिया।”