वह जगह जहां यूरोपीय और इस्लामी संस्कृति मिलती है

हम सभी यूरोप के खूबसूरत महाद्वीप से परिचित हैं, जो हमें अपने समृद्ध इतिहास और दिलचस्प भूगोल, अर्थव्यवस्था और राजनीति से हमें मंत्रमुग्ध कर रहे हैं हालांकि, बाल्कन प्रायद्वीप दक्षिण-पूर्वी यूरोप का एक क्षेत्र है जो भौगोलिक तथा ऐतिहासिक दृष्टि से अपना अलग पहचान बना चुका है। इसका जनसंख्या लगभग साढ़े 5 करोड़ है। लेकिन विभिन्न राष्ट्रों और संस्कृतियों के रूप में यूरोप का बाल्कन किसी अन्य क्षेत्र के रूप में अपनी पहचान बनाता है।

बाल्कन बनने वाले देश में अल्बानिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, बुल्गारिया, क्रोएशिया, ग्रीस, कोसोवो, मैसेडोनिया गणराज्य, मोंटेनेग्रो, रोमानिया, सर्बिया, स्लोवेनिया और तुर्की के यूरोपीय हिस्से हैं। बाल्कन में स्थित सभी देश, वर्तमान में गणराज्य हैं, लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध के पूर्व सभी देश राजशाही थे। अधिकांश गणराज्य में संसदीय प्रणाली हैं, हालांकि इसमें रोमानिया और बोस्निया शामिल नहीं हैं, वहाँ अर्ध-राष्ट्रपति प्रणाली लागू हैं।

“बाल्कन” शब्द तुर्की भाषा से निकला है जिसका अर्थ है “पर्वत”। जितना संक्षिप्त हो सके, इसका इतिहास मुख्य रूप से तूफानी समुद्रों और कई देशों के लिए जटिल कहानियों से बना है। बाल्कन का जनजाति इतिहास लगभग 3000 साल पहले का है, लैटिन, ग्रीक, स्लाव, हंगरी के साथ होने और लंबे समय तक क्षेत्र के अंतिम नियंत्रक होने के कारण इसे तुर्क साम्राज्य के साथ समाप्त कर दिया गया था।

लगभग दो प्रमुख ऐतिहासिक कारक हैं जो बाल्कन को यूरोपीय और इस्लामी संस्कृति बनाती हैं : पहला रोमन साम्राज्य का विभाजन था, जो बाल्कन को रोमन कैथोलिक और बीजान्टिन रूढ़िवादी में विभाजित करता था। दूसरा कारक तुर्क साम्राज्य पर आक्रमण था, जिसने इस्लामिक प्रभाव के पांच सदियों को ईसाई और मुस्लिम में बाल्कन को विभाजित किया।

चल रहे विपक्ष से बचाव के लिए रास्ता खोजने की आशा और कारण के साथ, युगोस्लाविया गणराज्य का निर्माण किया गया था, जिसमें 6 देशों और 2 प्रांत शामिल थे, जो आखिरकार 49 वर्षों के बाद अलग हो गए थे।

एक संस्कृति जो आश्चर्यचकित है
जब हम बाल्कन के बारे में बात करते हैं, तो पहली बात जो हमारे दिमाग में आती है वह उनकी संस्कृति और इसकी विशेषताओं के बारे में है। बाल्कन के बारे में अनूठी बात यह है कि यह विविधता एक ही समय में बराबर है: संक्षेप में, वे बहुत समान हैं। बाल्कन संस्कृति समृद्ध, ज्वलंत और भावुक भावनाओं के बारे में है, जो आपको इसमें शामिल होने के बाद अनुभव होता है, यह दर्शाता है कि उनके इतिहास के कठिन अतीत से भी, उन्होंने बाल्कन संस्कृति को आज के लिए हर कुछ इकट्ठा किया है।

खाद्य पदार्थों और अद्भुत पारंपरिक व्यंजन बाल्कन से शुरू होने से, व्यंजनों में चिपक जाने का मन करेगा आपको जो केवल बाल्कन महिलाओं द्वारा पकाया जाता है। इन खाद्य पदार्थों को सिरेमिक बर्तनों में भी परोसा जाता है; बर्तन, प्लेटें और सिरेमिक ग्लास – सभी हस्तनिर्मित!

बाल्कन लोगों की कलात्मक भावना है, और वे सदियों से अपनी प्रतिभा व्यक्त कर रहे हैं। बाल्कन के पुरुष और महिला दोनों अपने कई हस्तशिल्प और शिल्प के लिए जाने जाते हैं, जो लकड़ी, पत्थरों और धातु से अद्भुत रचनाएं बनाते हैं। न केवल कारीगरों, बल्कि बाल्कन महिलाओं को भी पता है कि कैसे हस्तनिर्मित काम की अपनी ऊर्जा और ज्ञान को सजावटी के साथ बुना हुआ कालीन और गलीचा के तंतुओं में कैनलाइज करना है।

बाल्कन हर किसी के लिए एक घर है
“बाल्कन” शब्द का प्रयोग न केवल भौगोलिक क्षेत्र को परिभाषित करने के लिए किया जाता है, बल्कि इन देशों में रहने वाले लोगों की कुछ मानसिकता को परिभाषित करने के लिए भी किया जाता है। अक्सर गलत समझा जाता है, यूरोप के इस हिस्से में एक निर्विवाद सत्य है: बाल्कन लोग गर्म, स्नेही और वास्तव में स्वागत करने वाले लोग हैं।

आप उन पर भरोसा कर सकते हैं। अल्बानियाई संस्कृति में “बेसा” नामक एक अवधारणा है, जिसका अर्थ है कि एक बार अल्बेनियन आपको बेसा के साथ गारंटी देता है, तो वादा किया जाएगा कि कोई फर्क नहीं पड़ता। इसे आम तौर पर सम्मान के शब्द के रूप में अनुवादित किया जाता है, और यह देश का सर्वोच्च नैतिक कोड है। इतना ही नहीं, इसका जरूरी लोगों की देखभाल करने और सही आतिथ्य देने का अर्थ भी है, जो मुस्लिम अल्बानियाई लोगों से जुड़ा हुआ है जिन्होंने नाजी उत्पीड़न से 2000 से अधिक यहूदियों को बचाया था।

बाल्कन नए आगंतुकों से प्यार करते हैं, और आगंतुकों को एक शानदार समय देने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे। वे नई दोस्ती प्यार करते हैं! आप बस पर एक ही सीट साझा करके एक नया दोस्त बना सकते हैं। बाल्कन लोग सड़कों पर आसानी से मुस्कान या यादृच्छिक टिप्पणी दे सकते हैं।