पीएम मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ को झटका, बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के 70% ठेका जापानी कंपनियों हक़ में!

नई दिल्ली: पीएम मोदी की योजना ‘मेक इन इंडिया’ को जबरदस्त झटका लगता नजर आ रहा है। बता दें कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपने महत्वाकांक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन में ‘मेक इन इंडिया’ का नारा दिया गया था, लेकिन इसे लेकर जो हकीकत सामने आ रही है, उससे साफ अजर आता है कि इस नारे से सरकार मीलों दूर है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

दरअसल जापानी स्टील और इंजीनियरिंग कंपनियों के पास करीब 17 अरब डॉलर यानी 1.1 लाख करोड़ रुपए के भारतीय बुलेट ट्रेन में बड़ा सौदा हासिल है। जिसका मतलब यह हुआ कि भारतीय कंपनियों को इसमें कुछ खास नहीं मिला।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि 17 अरब डॉलर यानी करीब 1,08,535 करोड़ रुपये के बुलेट ट्रेन परियोजनाओं के लिए कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने की रेस में जापान की स्टील और इंजिनियरिंग कंपनियां आगे हैं। जिसकी वजह से पीएम मोदी की ‘मेक इन इंडिया’ पॉलिसी के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की सबसे अधिक फंडिंग जापान की ओर से ही हो रही है और रेल लाइन के लिए कम से कम 70 प्रतिशत स्टील की सप्लाइ भी जापानी कंपनियों की ओर से ही की जा सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जापान के परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि दोनों देश फिलहाल जरूरी सामान की सप्लाइ लेकर बातचीत कर रहे हैं। जुलाई तक इस बारे में पूरे प्लान की जानकारी सामने आ सकेगी।

बता दें कि इस परियोजना को लेकर मोदी सरकार का मानना था कि तकनीक के हस्तांतरण के चलते भारत में मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी स्थापित की जा सकेगी और इससे देश में नौकरियों के अवसर भी पैदा होंगे। जिससे भारत समृद्ध और मजबूत हो सकेगा। गौरतलब है कि अगर इस परियोजना का 70 प्रतिशत ठेका जापानी कंपनियों हक़ में जाती है यह भारत मेक इन इंडिया के लिए एक जबरदस्त झटका होगा।