बोस्निया से क्रोएशिया में प्रवेश को अवरुद्ध करने के लिए पुलिस ने प्रवासियों पर छोड़े आंसू गैस और बरसाए डंडे

बोस्निया में हजारों प्रवासियों फंस गए हैं और अब यूरोपीय संघ में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि तापमान गिर रहा है। ऐसा माना जाता है कि क्रोएशिया उनका मुख्य हित नहीं है, उनके अंतिम गंतव्य पश्चिमी और उत्तरी यूरोप के समृद्ध देश हैं। रॉयटर्स ने बुधवार को बताया कि क्रोएशियाई दंगा पुलिस ने बोस्नियाई सीमा से देश में प्रवेश करने के लिए प्रवासियों के साथ संघर्ष किया है।

इससे पहले दिन में, सैकड़ों प्रवासियों ने बोस्नियाई पुलिस घेरे को तोड़ दिया और क्रोएशियाई अधिकारियों को क्रोएशिया के माध्यम से पश्चिमी यूरोपीय संघ के देशों के लिए स्पष्ट मार्ग की अनुमति देने के लिए उत्तर पश्चिमी बोस्निया में मालजेवाक सीमा चौकियों को अवरुद्ध कर दिया।

प्रवाशियों ने चिल्लाया “सीमाएं खोलो !” क्रोएशियाई पुलिस में पत्थरों से हमला किया, जिन्होंने आंसू गैस और डंडे से जवाब दिया, जिससे कई लोग घायल हो गए। संघर्ष के दौरान एक महिला को सिर में चोट लगी और उसे एक और घायल व्यक्ति के साथ अस्पताल ले जाया गया।

बोस्नियाई मीडिया के मुताबिक, प्रवासियों ने क्रोएशिया में जाने की उम्मीद करते हुए सीमा पार से कुछ मीटर दूर रात बिताई थीं। उन्होंने कैम्पफायर के बगल में खुद को गर्म किया और ठंडी रात बिताने के लिए तंबू लगाए।

“बोस्निया और क्रोएशिया के बीच सीमा से लगभग 100 मीटर दूर, कुछ 80 प्रवासियों का एक समूह करीब 12:00 बजे पहुंचे। यह संख्या दिन में 350-400 हो गई। ऐसे लोग हैं जो वहां कमजोर श्रेणियों में आते हैं, “बोस्नियाई पुलिस प्रवक्ता सेनेला डुजकोविच ने कहा, जैसा कि एन 1 मीडिया आउटलेट द्वारा उद्धृत किया गया है।

प्रवासियों ने जगह छोड़ने से इनकार कर दिया है, जिससे क्रोएशियाई पुलिस ने सीमा के किनारे एक बाड़ स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। उनमें से ज्यादातर क्रोएशिया के माध्यम से यात्रा करना चाहते हैं, जो समृद्ध यूरोपीय संघ के देशों की ओर बढ़ रहे हैं।