पोप फ्रान्सिस ने दक्षिण सूडान के नेता के जूते को चूमकर शांति कि अपील की

रोम : पोप फ्रांसिस गुरुवार को दक्षिण सूडान की सरकार और उसके विपक्ष के नेताओं के सामने अपने हाथों और घुटनों से उनके जूतों को चूमते हुए शांति को बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया। पोप ने राष्ट्रपति सलवा कीर, और विपक्षी नेता, रीच मचर से कहा, “मैं आपसे अपने दिल से कह रहा हूँ की आप “शांति से रहें।” यह नाटकीय घटना वेटिकन में दो पुरुषों द्वारा एक आध्यात्मिक वापसी के दौरान हुआ और पड़ोसी सूडान में सेना के केवल कुछ घंटों के बाद ही अपने लंबे समय के नेता, राष्ट्रपति उमर अल-बशीर को शासन से बाहर कर दिया।

बता दें कि दक्षिण सूडान ने 2011 में सूडान से स्वतंत्रता प्राप्त की; दिसंबर 2013 तक, देश एक गृह युद्ध में बदल गया था, जिसमें कम से कम 400,000 लोग मारे गए और लाखों लोग विस्थापित हुए। पिछले सितंबर में, श्री कीर और उनके पूर्व उपाध्यक्ष ने विद्रोही नेता बने श्री मचर से इथियोपिया में शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए। गुरुवार को, दोनों लोग पोप के निवास के अंदर एक असाधारण दो दिवसीय पारिस्थितिक वापसी के लिए वेटिकन गए।

फ्रांसिस ने कहा, “कार्यालय के अंदर आपस में झगड़े होंगे ही” लेकिन फिर भी हाल के युद्धविराम का सम्मान करने और अगले महीने एक एकता सरकार बनाने के लिए प्रतिबद्ध होने का आग्रह किया। दक्षिण सूडान के नेताओं के बीच अन्य शांति समझौते विफल हो गए हैं। विशेषज्ञों का कहना है, सूडान में श्री बशीर को हटा दिया गया है और अब आगे क्या होगा ये निश्चित नहीं। मिस्टर बशीर, युगांडा के राष्ट्रपति के साथ, डील के गारंटर थे। शांति बनाए रखने के लिए संघर्षरत एक युद्धग्रस्त देश के लिए उनका प्रस्थान एक और जटिलता है। वेटिकन ने वर्षों से दक्षिण सूडान में शांति बनाए रखने की कोशिश की है, और इसे नवीनतम युद्धविराम में एक अवसर मिला।

YouTube video

फ्रांसिस दक्षिण सूडानी नेताओं का सामना करने वाले वेटिकन के अंदर एक छोटे से कमरे में अपनी मेज पर बैठे थे, जिन्हें एक सोफे पर बैठाया गया था। पोप ने उन टिप्पणियों को पढ़ा, जिसमें उन्होंने कहा था कि जब गॉड की निगाहें उन पर थीं, “आपके लिए एक और टकटकी है: आपके लोगों की निगाहें हैं, और यह न्याय, सामंजस्य और शांति के लिए उनकी प्रबल इच्छा व्यक्त करता है।”

पोप ने दोनों नेताओं को साझा आधार खोजने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होने कहा “मैं आपसे आग्रह करता हूं, जो आप को एकजुट करता है, उसे खोजने के लिए, इस तथ्य से शुरुआत करें कि आप एक और एक ही लोगों से संबंधित हैं, और आपको विभाजित करने वाले सभी को दूर करने के लिए,” उन्होंने कहा। “लोग पिछले संघर्षों से घिरे, थके हुए हैं: याद रखें कि युद्ध के साथ, सब कुछ खो जाएगा!”

अपने भाषण के समापन पर, पोप ने शांति प्रदान करने के लिए उनसे फिर से अपील करते हुए कुछ अभद्र टिप्पणी की। तब उन्होंने नेताओं से संपर्क करने की अनुमति मांगी, और घुटने टेककर लोगों को चौंका दिया। उनके पैर चूमने के लिए नीचे झुकते ही उनकी सांसें फूल गईं। एक के बाद एक, पुरुषों ने फ्रांसिस की मदद की क्योंकि उसने फिर से उठने के लिए संघर्ष किया।