अश्लील वेबसाइटों को सेंसर की परिस्थिति में पोर्नहब ने भारत के लिए मिरर साइट बनाया

2015 में, भारत सरकार ने अश्लील वेबसाइटों को सेंसर करने का फैसला किया था, लेकिन 500 मिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं वाले देश में, जहां इच्छा है, वहां एक तरीका भी है। सरकार के फैसले के अनुसार, प्रदाताओं को अश्लील सामग्री के साथ 857 वेबसाइटों तक पहुंच को अवरुद्ध करने का आदेश दिया गया था, जो उन्हें नैतिकता और सभ्यता के लिए खतरा मानते हैं। हालांकि, नेटिजेंस के बीच क्लैमरिंग के बाद, भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय ने आदेश को उलट दिया।

अक्टूबर 2018 की शुरुआत में, भारत के उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने उस प्रतिबंध को बहाल कर दिया और यहां तक ​​कि सूची को नवीनीकृत कर दिया। इसने सूची में 30 वेबसाइटों को हटा दिया जिन्हें “प्रौढ़” माना जाता था, लेकिन पोर्नोग्राफिक के लिए नहीं, जिसमें CollegeHumor and 9Gag जैसी लोकप्रिय साइटें शामिल थीं, और प्रदाताओं को साइट को अनब्लॉक करने के लिए वैकल्पिक बना दिया गया, जब तक कि वे बाल अश्लीलता से मुक्त न हों।

हालांकि, प्रतिबंध के बावजूद यूजर की पहुँच के लिए, पोर्नहब ने एक मिरर वेबसाइट स्थापित की – एक कॉपी जो मूल वेबसाइट – Pornhub.net को दोहराती है।

पोर्नहब के कोरी प्राइस ने एक ईमेल में वाइस को बताया कि “हमने भारत से आने वाली खबरें और सोशल मीडिया (ट्विटर, रेडडिट इत्यादि) पर होने वाली प्रलोभन देखी और हमने हमारे प्रशंसकों के लिए अपनी सामग्री के साथ आपूर्ति करने के लिए सक्रिय होना चाहा। हम जानते हैं कि भारतीय कितनी बार हमारी साइट पर ध्यान देते हैं और तेजी से कार्य करना चाहते हैं।

प्राइस ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “यह स्पष्ट है कि देश में बहुत गंभीर और व्यवस्थित समस्या का कोई समाधान नहीं है, और हमारे जैसे वयस्क साइटों का उपयोग एक बकवास के रूप में कर रहा है।” “सरकार के लिए ऐसी साइटों पर प्रतिबंध लगाने के लिए जिनके पास माता-पिता के नियंत्रण का अनुपालन है, पृष्ठ का एक गैर-सहमति लेने वाला और सख्त सेवा की शर्तें भारत के लोगों के लिए एक असहमति है, जो वयस्क सामग्री के सबसे बड़े गुणकों में से एक बन गई हैं ,”।

2017 में भारत को पोर्नहब ने तीसरे सबसे ज्यादा देखे जाने वाले देश के रूप में गिना गया था। वाइस के अनुसार, भारत के लिए Google में सबसे अधिक खोजे गए शब्दों में से एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के लिए वीपीएन बन गया, शॉर्टंड; ये उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट नियमों के विभिन्न सेटों के साथ अन्य देशों में लगभग “सुरंग” करने की अनुमति देते हैं। Pornhub, जानते हैं कि कई देशों में उनकी साइट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, उपयोगकर्ताओं को जुड़े रखने के लिए भी अपना स्वयं का वीपीएन लॉन्च किया।

भारत इस साल अश्लील सामग्री के साथ वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगाने वाला एकमात्र राष्ट्र नहीं है। इससे पहले सितंबर में, नेपाल ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा की रोकथाम के हवाले की रोकथाम का हवाला देते हुए एक अश्लील प्रतिबंध लगाया। हालांकि, अश्लील साइट xHamster एलेक्स हॉकिन्स के प्रवक्ता के मुताबिक, नेपाल से ट्राफिक केवल एक हफ्ते के लिए डाउन हुआ, और बाद में उसी संख्या तक फिर वापस पहुंच गया।

द टाइम्स ऑफ इंडिया में फरवरी 2018 के एक लेख के अनुसार, देश में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या इस साल जून में 500 मिलियन अंक से अधिक हो गई थी, जो अकेले 2017 में 11.34 प्रतिशत बढ़ी थी। दिसंबर 2017 तक शहरी भारत में इंटरनेट प्रवेश 64.84% था, जो दिसंबर 2016 में 60.6% था; हालांकि, ग्रामीण जनसंख्या का केवल 20.26% ही पिछले दिसंबर तक पहुंच था।