दक्षिण चीन सागर में चीन ‘युद्ध के लिए तैयार’, ताइवान को दी चेतावनी

बीजिंग : गुरुवार को, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने देश के सैन्य समूह को आदेश दिया कि “सैनिकों की क्षमताओं को बढ़ाने और युद्ध की तैयारी के लिए हमें युद्ध अभ्यास, संयुक्त अभ्यास और टकराव अभ्यास करना है।” जो दक्षिण चीन सागर और ताइवान पर “युद्ध तैयार करने” के लिए निगरानी कर रहा है, क्योंकि चीन और अमेरिका के बीच व्यापार तनाव के मुद्दे बढ़ते ही जा रहे हैं और चीन का भारत-इंडो फसेफिक में विस्तार जारी है।

चीनी राष्ट्रपति के मुताबिक, मिशन को मजबूत करना […] और युद्ध से लड़ने की तैयारी पर ध्यान देना जरूरी है । दक्षिणी थियेटर कमांड दक्षिण चीन सागर में गतिविधियों की निगरानी के लिए जिम्मेदार है, जो दुनिया के सबसे सैन्य रूप से प्रतिस्पर्धी समुद्री क्षेत्रों में से एक है।

बीजिंग के समुद्र में व्यापक क्षेत्रीय के दावों, जिनमें द्वीप, बैंक, चट्टानों और समुद्री तरीकों को शामिल किया गया है, को वियतनाम, मलेशिया, फिलीपींस, ब्रुनेई और ताइवान द्वारा चुनौती दी जाती है।

दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट (एससीएमपी) ने शुक्रवार को बताया, “हमें सैनिकों की क्षमताओं को बढ़ाने और युद्ध की तैयारी के लिए मुकाबला, तैयारी अभ्यास, संयुक्त अभ्यास और टकराव अभ्यास करना है।”

गुरुवार को, जियांगशान फोरम के उद्घाटन समारोह के दौरान, चीन के रक्षा मंत्री और राज्य परिषद के सदस्य वीई फेंघे ने नोट किया कि “चीन अपनी क्षेत्रीय अखंडता को संरक्षित करने और ताइवान को अलग करने के प्रयासों को रोकने के लिए निर्णायक कदम उठाएगा। ”

चीन अपने क्षेत्र का हिस्सा बनने के लिए ताइवान को आत्म-शासित मानता है और इस पर संप्रभुता का दावा करता है। ताइवान, तुलनात्मक रूप से, अभी भी पूर्व कम्युनिस्ट-युग सरकार, चीन गणराज्य का नाम है, जिसका क्षेत्रीय नियंत्रण 1949 में गृह युद्ध के समापन पर द्वीप तक ही सीमित था, जब चीन के जनवादी गणराज्य की स्थापना हुई थी।

अमेरिका-चीनी संबंध पिछले महीने बिगड़ गए थे जब अमेरिका ने दावा किया था कि एक चीनी विनाशक यूएसएस डीकैचर के साथ टकराने के करीब आया था, क्योंकि बाद में रिमोट स्प्राली द्वीपों के 12 समुद्री मील के भीतर “नेविगेशन ऑपरेशन की स्वतंत्रता” आयोजित किया गया था।

बीजिंग स्थित विश्लेषक झोउ चेनमिंग के अनुसार “संयुक्त राज्य अमेरिका से दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में नेविगेशन अभ्यास की अधिक स्वतंत्रता करने की उम्मीद है, और क्योंकि यह कृत्रिम द्वीपों के लिए [बीजिंग के] अधिकारों को मान्यता नहीं देता है, जैसे मिस्चिप रीफ। वहां दोनों देशों के बीच शायद अधिक सैन्य घर्षण होगा ,”।