रूस ने विश्व कप के दौरान करीब 25 मिलियन साइबर हमलों का लक्ष्य रखा था जिसे विफल कर दिया गया

मास्को : राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, विश्व कप के दौरान रूस लगभग 25 मिलियन साइबर हमलों का लक्ष्य रखा था, हालांकि उन्होंने यह संकेत नहीं दिया कि हमलों के पीछे कौन हो सकता था। पुतिन ने सुरक्षा के साथ रविवार को एक बैठक के दौरान कहा, “विश्व कप की अवधि के दौरान, रूस में सूचना संरचनाओं पर लगभग 25 मिलियन साइबर हमलों और अन्य आपराधिक कृत्यों, को विफल कर दिया गया था जो विश्व कप से जुड़े हुए थे,।”

राष्ट्रपति, ने साइबर हमलों की प्रकृति या संभावित उत्पत्ति पर कोई जानकारी नहीं दी। पुतिन ने कहा, “इस विश्व कप की सफलता के पीछे बड़ी तैयारी की गई थी।” गौरतलब है की 14 जून से 15 जुलाई तक 11 शहरों और 12 स्टेडियमों में विश्वकप की मेजबानी करने वाले रूस पर साइबर हमलों के संचालन के पश्चिमी देशों ने बार-बार आरोप लगाया है।

शुक्रवार को 12 रूसी सैन्य खुफिया अधिकारियों को हिलेरी क्लिंटन के 2016 के राष्ट्रपति अभियान और डेमोक्रेटिक पार्टी को हैकिंग के आरोप में आरोप लगाया गया था, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को हेलसिंकी में पुतिन के साथ मिलते हैं। झन इस मुद्दों को नहीं उठाया गया था हालांकि मुद्दों को उठाने की उम्मीद थी। यह आरोप विशेष एफबीआई निदेशक विशेष वकील रॉबर्ट म्यूएलर द्वारा आरोप लगाए गए थे, जो नवंबर 2016 के वोट में रूसी हस्तक्षेप करने का आरोप था।