रूस पानी के नीचे ड्रोन विकसित कर रहा है जो पश्चिमी बंदरगाहों में घुसपैठ कर सकता है और उन्हें मिटा सकता है

वाशिंग्टन : रूस पानी के नीचे ड्रोन विकसित कर रहा है जो पश्चिमी बंदरगाहों को खत्म करने के लिए अपने साथ दो मेगाटन परमाणु हथियार ले जा सकता है। यह क्रेमलिन पोसीडॉन टारपीडो को ‘दुश्मन नेवी बेस’ को नष्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और 70 नॉट समुद्री मील तक यात्रा करने में सक्षम होगा।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मार्च में राष्ट्र भाषण में पानी के नीचे ड्रोन की योजना की घोषणा की थी, जिसमें उन्होंने ‘दुश्मन के अनावश्यक हस्तक्षेप के लिए नए परमाणु हथियार की एक श्रृंखला का दावा किया। रूसी राज्य समाचार एजेंसी टीएएसएस का कहना है कि यह हथियार के ब्योरे की पुष्टि करने में सक्षम नहीं है।

लेकिन इसने एक स्रोत को यह कहते हुए उद्धृत किया कि ‘पोसीडॉन बहुउद्देश्यीय समुद्री व्यवस्था प्रणाली के “टारपीडो” पर विभिन्न परमाणु चार्जेस को माउंट करना संभव होगा, जिसमें अवांगर्ड चार्ज के समान थर्मोन्यूक्लियर सिंगल वॉरहेड होगा जिसमें अधिकतम 2 मेगाटन टीएनटी होंगे। ‘

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह हथियार ‘मुख्य रूप से संभावित दुश्मन के प्रबलित नौसैनिक अड्डों को नष्ट करने के लिए बनाया गया है।’ मॉस्को में अपने वार्षिक राज्य के राष्ट्र भाषण में पुतिन ने कहा कि हथियारों में एक परमाणु संचालित क्रूज मिसाइल, एक परमाणु संचालित पानी के नीचे ड्रोन और नई हाइपर्सोनिक मिसाइल शामिल है और वीडियो फुटेज को एक नई भारी इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करने के लिए बड़ी स्क्रीन में दिखाया गया था.

वीडियो फुटेज में एक कंप्यूटर उत्पन्न अनुक्रम भी शामिल था जिसमें संभावित रॉकेट और नए रॉकेट की पहुंच दिखाई दे रही थी, जिसमें यू.एस. राज्य फ्लोरिडा पर बम बारिश हुई थी।

अपने भाषण के दौरान, पुतिन ने कहा था कि नए हथियारों के निर्माण ने नाटो की यू.एस. की अगुआई वाली मिसाइल रक्षा ‘बेकार’ बना दी है, और इसका मतलब रूस के विकास को रोकने के पश्चिमी प्रयासों के रूप में वर्णित एक प्रभावी अंत है।

सीरियाई तानाशाह बशर अल-असद की भूमिका निभाने के लिए पुतिन और पश्चिम के बीच लगातार बढ़ते तनावों के बीच यह हथियारों का अनावरण हुआ था। ब्रिटेन और मॉस्को के बीच राजनयिक संबंध पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्प्रिपल और उनकी बेटी सैलिसबरी में जहर के चलते रिश्ते बिगड़े हैं।