दुनिया के सबसे प्रतिस्पर्धी क्षेत्रों में से एक “क्वांटम कंप्यूटिंग” में चीन बना डॉन, खुद का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा 

चीनी भौतिकविदों का क्वांटम उपलब्धि, सुपरकंप्यूटर का सिग्नल डॉन

परंपरागत कम्प्यूटर की सीमाओं के कारण होने वाली परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए क्वांटम कम्प्यूटर की आवश्यकता के बारे में सभी जानते हैं. ऐसे कम्प्यूटर के सामने एक सेकेड़ में 1000 खरब बार ऑन व ऑफ होने वाले परंपरागत कंम्प्यूटर भी सामान्य लगेंगे। इसी से इनकी स्मरण-क्षमता का पता चल जाता है। जहां तक परंपरागत कम्प्यूटर का प्रश्न है तो ये 1 तथा 0 की सहायता से ही सारी गणनाएं निपटाते हैं, जबकि क्वांटम कंम्प्यूटरों में ऐसा नहीं होता है। इनमें क्वांटम यांत्रिकी का उपयोग होता है। इनमें समस्त कम्प्यूटेशनल मार्ग एक अकेले हार्डवेयर में लिया जाता है, जो कि इनकी सबसे बड़ी विशेषता होती है।
क्वांटम गणना में एक कदम आगे बढ़ते हुए चीनी भौतिकविदों ने 18 क्वांटम कणों का एक वास्तविक जटिल कार्रवाई हासिल कर लिया है, जो 2016 में अपना खुद का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया, जबकि टीम ने अपना अगला लक्ष्य 50-क्विबिट (कंप्यूटर डेटा लोड करने और परिणाम पढ़ने में सक्षम क्विबिट क्वांटम ) जटिलता को रखा है।
अध्ययन का नतीजा अमेरिकी जर्नल फिजिकल रिव्यू लेटर्स में 28 जून को प्रकाशित हुआ था। चीनी अग्रणी क्वांटम भौतिक विज्ञानी पान जियानवेई ने इस परियोजना का नेतृत्व किया। पान की टीम द्वारा ग्लोबल टाइम्स को मंगलवार को भेजे गए एक रिपोर्ट के मुताबिक, पान ने अपनी टीम के साथ मिलकर 2016 में 10 क्वांटम बिट्स या “क्विबिट” के साथ क्वांटम जटिलता का प्रदर्शन किया था।
ऑस्ट्रेलिया स्थित कॉसमॉस मैगज़ीन ने बताया कि क्वांटम जटिलता एक अजीब घटना है जिसे आइंस्टीन ने “एक दूरी पर डरावनी कार्रवाई” कहा था, जहां क्वांटम कण जुड़े हुए हैं “भले ही वे ब्रह्मांड के विपरीत सिरों पर हों।”
पान की टीम के एक सदस्य वांग ज़िलिन ने मंगलवार को ग्लोबल टाइम्स को बताया कि क्वांटम कम्प्यूटर वाले देशों में कई क्विबिट की तैयारी और हेरफेर “क्वांटम कंप्यूटिंग के विकास के लिए मूल संकेतक” हैं, जिनका इस्तेमाल पारंपरिक कंप्यूटिंग की तुलना में तेजी से जानकारी को संसाधित करने के लिए किया जा सकता है।
वांग ने कहा, “क्वांटम कंप्यूटिंग की गति तेजी से बढ़ती है क्योंकि एक जटिलता में बढ़ती स्थिति में qubits की संख्या बढ़ जाती है … इस समय 18-क्विबिट जटिलता की उपलब्धि ने सभी भौतिक प्रणालियों में सबसे बड़ा जटिलता देश के लिए विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है।”
अगले कदम के लिए, टीम क्वांटम कंप्यूटिंग उपकरणों की क्षमताओं को प्रदर्शित करने का प्रयास करेगी, जो क्लासिकल कंप्यूटर नहीं कर सकते हैं। वांग ने कहा, “उस लक्ष्य के साथ, टीम का अगला कदम 50-क्विबिट जटिलता और हेरफेर का एहसास होगा।”
क्वांटम कंप्यूटिंग के भविष्य के अनुप्रयोगों के दृष्टिकोण पर व्यापक रूप से रिपोर्ट की गई है और जनता के लिए रहस्य और जादू से भरा क्षेत्र बन गया है। यूएस बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्वांटम कंप्यूटिंग यात्रियों के लिए सबसे अच्छा मार्ग बनाने के लिए जटिल और तेज़ विश्लेषण करके ट्रैफिक जाम अतीत की घटना बना सकती है।
इसका उपयोग तस्वीर विश्लेषण और वीडियो में किसी भी विवरण को पकड़ने के लिए छवि विश्लेषण क्षमता के माध्यम से राष्ट्रीय रक्षा को मजबूत करने के लिए भी किया जा सकता है जिसे मनुष्य अनदेखा कर सकते हैं।
वांग ने कहा, “क्वांटम कंप्यूटिंग के संभावित अनुप्रयोग बहुत बड़े हैं, इसलिए चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है,” क्वांटम कंप्यूटिंग दुनिया के सबसे प्रतिस्पर्धी क्षेत्रों में से एक बन गई है। यूएस हाउस साइंस कमेटी ने क्वांटम सूचना विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास के उद्देश्य से 10 साल की राष्ट्रीय क्वांटम पहल बनाने वाला एक बिल पेश किया है।
नोट : यह आलेख मूल रूप से ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित हुआ था।