फ़िल्मकार विकास बहल पर यौन हमले का आरोप, सोशल मीडिया पर लोगों ने लताड़ा

‘क्वीन’ फ़िल्म के निर्देशक विकास बहल, लोकप्रिय लेखक चेतन भगत और टाइम्स ऑफ़ इंडिया के पूर्व कार्यकारी संपादक गौतम अधिकारी पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं.

शनिवार को फ़िल्म, मीडिया और इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़ी हस्तियों पर लगे यौन प्रताड़ना के आरोप से सोशल मीडिया पर चर्चा गर्म रही.

#MeToo और #TimesUp कैंपेन के तहत भारत में महिलाएं आपबीती बता रही हैं. इसमें अपने साथ हुए दुर्व्यवहारों और प्रताड़ना को सोशल मीडिया पर साझा कर रही हैं. सोशल मीडिया पर ये महिलाएं कुछ सबूत भी पेश कर रही हैं.

इन आरोपों के बाद यह बहस तेज़ हो गई है कि कैसे किसी ऑर्गेनाइजेशन या दफ़्तर के भीतर ही सारी चीज़ें घटित हो रही हैं और किसी को भनक तक नहीं लग रही. यौन उत्पीड़न के आरोपों से जुड़े कई संस्थानों ने अब कार्रवाई की बात कही है.

फ़िल्मकार विकास बहल पर जिस महिला ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है वो फ़ैंटम फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस में काम करती थी. फ़ैंटम के संस्थापक फ़िल्मकार अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी, मधु मंतेना और विकास बहल हैं.

हफ़िंगटन पोस्ट इंडिया को दिए इंटरव्यू में फ़ैंटम प्रोडक्शन हाउस की पूर्व महिलाकर्मी ने विकास बहल पर मई 2015 में गोवा के एक होटल में यौन हमले का आरोप लगाया है.

उस महिला ने कहा है कि यौन हमले की शिकायत उन्होंने अनुराग कश्यप से की थी, लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की. उस महिला ने 2017 में फ़ैंटम को छोड़ दिया था. इस शिकायत की पुष्टि करते हुए अनुराग कश्यप ने हफ़िंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में कहा है कि जो भी हुआ वो ग़लत था.

उन्होंने कहा है, ”हमलोगों ने इस मामले को ठीक से हैंडल नहीं किया. हम पूरी तरह से नाकाम रहे. मैं ख़ुद के सिवाय किसी और पर आरोप नहीं लगा सकता हूं. लेकिन मैं अब इसे ठीक से हैंडल करने को लेकर प्रतिबद्ध हूं. मुझे उस महिला पर पूरा भरोसा है. उस महिला को मेरा पूरा समर्थन है. बहल ने जो भी किया वो डराने वाला है. हमलोग पहले से ही चीज़ों को ठीक करने में लगे हैं. हम इस मामले में जितना कुछ कर सकते हैं, ज़रूर करेंगे.”

अब अनुराग कश्यप ने फ़ैंटम प्रोडक्शन हाउस को ख़त्म करने की घोषणा ट्विटर पर कर दी है. बहल ने क्वीन फ़िल्म महिला सशक्तीकरण को लेकर बनाई थी और उनकी अगली फ़िल्म सुपर-30 आने वाली है.

फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग बहल की कड़ी आलोचना कर रहे हैं और पीड़ित महिला का समर्थन कर रहे हैं. अलीगढ़ फ़िल्म के निर्देशक हंसल मेहता ने ट्विटर पर पूछा है कि फ़िल्म इंडस्ट्री बहल के ख़िलाफ़ कब खड़ी होगी?

हंसल मेहता ने कहा है कि वो एक पिता होने के नाते इस बात को लेकर चिंतित हैं कि उनकी बेटी को फ़िल्म इंडस्ट्री में आना चाहिए या नहीं.

इस बीच, एक महिला ने लोकप्रिय लेखक चेतन भगत से हुई बातचीत के स्क्रीनशॉट्स को सोशल मीडिया पर साझा किया है. उस महिला के साथ बातचीत में चेतन प्रेम का इज़हार कर रहे हैं और वो ख़ुद के शादीशुदा होने की उपेक्षा कर रहे हैं. इसके ठीक बाद चेतन भगत ने फ़ेसबुक एक पोस्ट लिखकर माफ़ी मांगी. चेतना ने कहा है, ”मुझे मज़बूत जुड़ाव महसूस हो रहा था. शायद मैं मित्रतापूर्ण संबंध को समझ नहीं पाया. मैंने इसे

वहीं, एक और महिला ने गौतम अधिकारी पर बिना अनुमति के किस करने का आरोप लगाया है. गौतम अधिकारी उस वक़्त मुंबई में डीएनए के प्रधान संपादक थे. गौतम अधिकारी का कहना है कि उन्हें उस वाक़ये के बारे में याद नहीं है. टाइम्स ऑफ इंडिया के हैदराबाद के रेजिडेंट एडिटर केआर श्रीनिवास पर भी कई महिलाओं ने दुर्व्यवहार के आरोप लगाए हैं.

इस मामले में शनिवार को टाइम्स ऑफ इंडिया के पब्लिशर बीसीसीएल ने एक बयान जारी कर कहा है कि वो इसकी जांच कर रहा है और अगर ऐसा हुआ है तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. हिन्दुस्तान टाइम्स की एक पूर्व कर्मी ने ट्विटर पर अख़बार के राष्ट्रीय राजनीतिक संपादक और ब्यूरो चीफ़ प्रशांत झा के व्यवहार को असहज करने वाला बताया है. हिन्दुस्तान टाइम्स के एक प्रवक्ता ने कहा है कि इसकी जांच सोमवार से शुरू हो जाएगी.