राहुल गांधी की यूएई यात्रा ने एक जन नेता के रूप में उनकी छवि को मजबूत किया : कांग्रेस

नई दिल्ली : कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को एक प्रेस बयान में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की हालिया यात्रा ने एक जन नेता के रूप में उनकी छवि को मजबूत किया है, जिसका संदेश दुनिया भर में भारतीयों के साथ प्रतिध्वनित होता है। पिछले सप्ताह यात्रा के दौरान, गांधी को एक उत्साही प्रतिक्रिया मिली और उन्होंने कई समूहों के साथ बैठक की, जिसमें निर्माण मजदूर, छात्र, व्यापारी नेता और मीडिया शामिल थे। पार्टी ने कहा कि उन्होंने यूएई सरकार के वरिष्ठ सदस्यों के साथ बंद दरवाजे की बैठक की।

इसमें कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष के संयुक्त अरब अमीरात दौरे की शोपीस घटना दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में एक विशाल जनसभा थी, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात और मध्य पूर्व के 30,000 से अधिक भारतीय उपस्थित थे। अपने दौरे के दौरान, गांधी ने “बेरोजगारी” के मुद्दों को संबोधित किया और कृषि संकट ”, और विभाजन के खिलाफ बात की। उन्होंने छात्रों और व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत की, और अबू धाबी में शेख जायद ग्रैंड मस्जिद का दौरा किया। गांधी ने समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन, केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर विवाद और राफेल लड़ाकू जेट सौदे पर भी चर्चा की।

यूएई की अपनी यात्रा में, कांग्रेस अध्यक्ष ने वर्तमान भारत में कुछ प्रमुख बात कर रहे हैं। उन्होंने जो कहा, उसकी मुख्य विशेषताएं:

असहिष्णुता पर
उन्होंने कहा कि भारत ने पिछले साढ़े चार वर्षों में असहिष्णुता और गुस्से का एक बड़ा कारण देखा है जो “सत्ता में लोगों की मानसिकता” से उपजी है।
उन्होंने आम चुनाव से पहले अपने वैश्विक आउटरीच कार्यक्रम के तहत आईएमटी दुबई विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ बातचीत कि और कहा कि “विचार भारत में आए हैं, वे भारत द्वारा आकार लिए गए हैं और भारत उनके द्वारा आकार दिया गया है। अन्य लोगों की बात सुनना भी भारत का एक विचार है।

राहुल गांधी ने कहा “सहिष्णुता हमारी संस्कृति में अंतर्निहित है और यह देखना काफी दुखद है कि पिछले साढ़े चार साल में घर में क्या चल रहा है। हमने समुदायों के बीच बहुत असहिष्णुता, गुस्सा और विभाजन देखा है। यह उन लोगों की मानसिकता से उपजा है जो नेतृत्व कर रहे हैं”। गांधी ने कहा कि यदि नेतृत्व सहिष्णु है, तो यह सहिष्णु तरीके से कार्य करेगा और उस संदेश को फैलाएगा। “भारत आमतौर पर सहिष्णु है, हम सुनते हैं और उस पर वापस जाने की जरूरत है,”। “हम एक ऐसे भारत की तरह नहीं हैं जहाँ पत्रकारों को गोली मारी जाती है, जहाँ लोग उनके कहने पर मारे जाते हैं। वह ऐसी चीज है जिसे हम बदलना चाहते हैं, जो कि आगामी चुनावों में चुनौती है।

यूपी गठबंधन पर
2019 के लोकसभा चुनावों के लिए उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा ने कांग्रेस के बिना अपने गठबंधन की घोषणा की, गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य में “पूरी क्षमता” के साथ चुनाव लड़ेगी। दुबई में एक संवाददाता सम्मेलन में, गांधी ने कहा कि उनके पास दो दलों के नेताओं के लिए एक “जबरदस्त सम्मान” है और “वे जो करना चाहते हैं वह करने का अधिकार है”। “बसपा और सपा ने एक राजनीतिक निर्णय लिया है। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी को कैसे मजबूत किया जाए, यह हम पर है और हम अपनी पूरी क्षमता के साथ लड़ेंगे। उन्होंने कहा, “कांग्रेस पार्टी के पास उत्तर प्रदेश के लोगों की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है … मेरे पास बसपा और सपा के नेताओं के प्रति बहुत सम्मान है। उन्हें वह करने का अधिकार है जो वे करना चाहते हैं।”

सबरीमाला पर
गांधी ने यह भी कहा कि वह सबरीमाला मुद्दे पर “खुले और बंद” स्थिति नहीं ले सकते क्योंकि दोनों पक्षों के तर्क में वैधता है।