3 साल से रांची की जेल में बंद था अफ़्रीकी युवक, रिहाई होते ही बोलने लगा भोजपुरी, जेलर रह गये हैरान

रांची की जेल में बंद एक विदेशी कैदी ने सबको उस वक्त हैरान कर दिया जब वह रिहाई के दौरान अचानक भोजपुरी भाषा बोलने लगा। उसने कहा कि कस्टडी से निकल के कस्टडी में आ गइनी, अब हम न रहब इहां। बता दें कि एमानुएल ओनियेका ओकपारा अफ्रीका के घाना के रहने वाले हैं। वह पिछले तीन साल से रांची की बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में बंद थे। लेकिन जब बुधवार को उन्हें रिहा किया गया तो वह अचानक भोजपुरी बोलने लगे। रिहाई के बाद भी एमानुएल को रांची पुलिस को सौंप दिया गया है। उन्हें दूतावास स्तर से कार्रवाई पूरी होने के बाद घाना भेजा जाएगा।

रिहाई के बाद जब एमानुएल को पुलिस थाने लेकर पहुंची तो वह कहने लगा कि हम कस्टडी से निकलकर कस्टडी में ही आ गईनी। इ बात ठीक नइखे। इस दौरान पुलिस हैरान रह गई। पुलिस ने पूछा कि यह भाषा उसे कहां से आई तो उसने बताया कि उसने जेल में रहने के दौरान यह भाषा सीखी है।

एमानुएल को सन 2014 में सजा हुई थी। सितंबर 2017 में ही उसका तीन साल की सजा पूरी हो गई थी। लेकिन बेलर नहीं मिलने की वजह से वह रिहा नहीं हो पा रहा था। एमानुएल ने साइबर फ्रॉड किया था जिसके आरोप में उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। इस आरोप में उसे 3 साल की जेल और 10हजार रुपए जुर्मना लगाया गया था।