इंटरनेट एक्सेस नहीं करने वाले लोगों में से आधे से अधिक महिलाएं – रिपोर्ट

एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट एक्सेस के वैश्विक विकास ने नाटकीय मंदी का अनुभव किया है क्योंकि मानवता के आधे से अधिक जिनमें से अधिकतर महिलाएं हैं विश्वव्यापी वेब तक सीमित या पहुंच नहीं है। विश्वव्यापी वेब आविष्कारक वर्ल्ड वाइड वेब फाउंडेशन द्वारा जारी किए जाने वाले एक नए अध्ययन में कहा गया है कि 4 अरब से कम लोगों ने सेंसर किया है, अत्यधिक प्रतिबंधक है या ज्यादातर मामलों में इंटरनेट पर कोई पहुंच नहीं है।

नई जानकारी के मुताबिक, इंटरनेट एक्सेस के विश्वव्यापी विकास में काफी कमी आई है, यह बताते हुए कि अरबों गरीब और अलग लोगों को अपने समुदायों को गहरी गरीबी और अज्ञानता से ऊपर उठाने के लिए ऑनलाइन उपकरण का उपयोग करने की कोई संभावना नहीं है।

2015 में, वैश्विक ऑनलाइन पहुंच की दर तेजी से गिरा दी गई है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं और गरीबों के बीच, व्यापार, शिक्षा, और जुड़े रहने वाले अन्य अवसरों के असंख्य मानवता से काफी हद तक बंद हो रही है, अभी तक अप्रकाशित अध्ययन द गार्जियन को पूर्व-रिलीज़ किया गया।

यूएन डेटा का उपयोग करते हुए, बर्नर्स-ली वर्ल्ड वाइड वेब फाउंडेशन रिपोर्ट अगले महीने जारी की जाएगी, और चौंकाने वाला यह बताएगा कि इंटरनेट पर दुनिया भर में पहुंच 2007 में 19 प्रतिशत से घटकर 2017 में 6 प्रतिशत से नीचे हो गई है।

वेब फाउंडेशन के शोध निदेशक धनराज ठाकुर ने कहा, “हमने मंदी को कम करके आंका है, और विकास दर अब वास्तव में चिंताजनक है।”
द गार्जियन ने उद्धृत करते हुए ठाकुर ने कहा, “कुछ लोगों को ऑनलाइन रहने में समस्या है और कुछ को नहीं और इस कारण आप मौजूदा असमानताओं को बढ़ाते हैं।”

उन्होंने कहा, “यदि आप [इंटरनेट] का हिस्सा नहीं हैं, तो आप हार जाते हैं।” नए आंकड़ों के अनुसार, अनुमानित 3.8 बिलियन जो कनेक्ट नहीं हैं, एक जबरदस्त हिस्सा महिला की है। ग्रामीण, गरीब क्षेत्रों में, इंटरनेट का उपयोग करने वाले पुरुषों की संख्या महिलाओं की दोगुनी है।

जो लोग विश्वव्यापी वेब तक पहुंच नहीं सकते हैं, वे सार्वजनिक बहस, आर्थिक और शैक्षिक अवसरों और आईडी कार्ड अनुप्रयोगों और कर फाइलिंग सहित प्रमुख डिजिटल सरकारी सेवाओं पर चूक जाते हैं। द गार्जियन द्वारा उद्धृत अप्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है, “जैसे-जैसे हमारे दैनिक जीवन तेजी से डिजिटल हो जाते हैं, इन ऑफ़लाइन आबादी को समाज के मार्जिन से आगे धकेल दिया जाएगा।”

यूएन इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन मैल्कम जॉनसन के उप महासचिव ने कहा, “प्रवृत्ति को बदलने के लिए कुछ अलग होना है।” जॉनसन ने जोर देकर कहा, “हमें बहुत सस्ती कनेक्टिविटी की जरूरत है और लोगों को आकर्षित करने के लिए सामग्री पर और अधिक काम करना होगा।” उन्होंने कहा, “यह सिर्फ कनेक्टिविटी के बारे में नहीं है,” उन्होंने कहा, “आपको लोगों को जोड़ने के लिए भुगतान करना फायदेमंद बनाना होगा। ऐसी सामग्री होनी चाहिए जो वे समझ सकें और उन्हें लाभ हो।”

जॉनसन ने नोट किया कि उद्देश्य से निर्मित उपग्रह नक्षत्रों और उच्च-ऊंचाई वाले ट्रांसपोंडर के उपयोग के माध्यम से वैश्विक इंटरनेट पहुंच की अनुमति देने के प्रयास तकनीकी चाल हैं जो “बड़ा अंतर” बना सकते हैं।