दस्तावेज़ किए गए 360 डिग्री तस्वीरों में देखें, जो पूर्वी जेरूसलम में मुसलमानों के घरों को इज़राइल ने ध्वस्त किया

जेरूसलम : पूर्वी जेरूसलम जहां 300,000 से अधिक फिलिस्तीनियों का घर है। यह 1967 से इजरायल द्वारा कब्जा कर लिया गया है। सवाल पैदा होता है कि इज़राइल फिलिस्तीनी घरों को ध्वस्त क्यों कर रहा है? तो दशकों से, इजरायल पर कब्जे वाले क्षेत्रों में फिलीस्तीनी आबादी को नियंत्रित करने के लिए एक उपकरण के रूप में घर विध्वंस का उपयोग करते रहा है। इज़राइल फिलिस्तीनियों द्वारा प्रस्तुत परमिट बनाने के लिए सभी अनुरोधों में से दो प्रतिशत से भी कम स्वीकृति देता है, और फिर उन घरों और दुकानों को ढाह देता है। हाल के महीनों में, इसराइल ने युद्ध अपराध के लेबल के बावजूद संदिग्ध फिलिस्तीनी हमलावरों के परिवार के घरों को नष्ट करने – दंडनीय विध्वंस की अपनी नीति को भी बढ़ा दिया है।

2016 में क्या हुआ था?
पूरे वर्ष के लिए, अल जज़ीरा कि टिम ने संयुक्त राष्ट्र टिम के साथ यरूशलेम में कब्जा कर लिया ताकि कब्जे वाले पूर्व यरूशलेम में हुई हर विध्वंस की निगरानी और दस्तावेज किया जा सके, जो पड़ोस की हाल की लहर के केंद्र बिन्दु में है।

2015 के अंत में इजरायलियों और फिलिस्तीनियों के बीच हिंसा के बाद, कुछ लोगों ने “तीसरे इंतिफाडा” के रूप में वर्णित कुछ में, अल जज़ीरा ने यह निगरानी शुरू कर दी कि आने वाले महीनों में घरेलू विध्वंस की नीति कैसे लागू की जा रही है। 2016 में यूनोचा ने 2009 में इन प्रवृत्तियों को रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया था, इसलिए सबसे ज्यादा विध्वंस और विस्थापन के साथ 2016 रिकॉर्ड वर्ष बन गया।

इन विध्वंसों को कैसे दस्तावेज किया गया था?
जनवरी 2016 से, अल जजीरा कि टीम ने पूर्वी जेरूसलम मानचित्र पर प्रत्येक विध्वंस पॉइंट में जाने की योजना बनाई और केस विवरणों को रिकॉर्ड किया, जिसमें कई फिलिस्तीनियों को विस्थापित या प्रभावित किया गया था। टीम ने हर महीने एक परिवार को विस्तार से प्रोफाइल किया, साक्षात्कार आयोजित किया और अपने ध्वस्त घरों की 360 डिग्री छवियों को कैप्चर किया। इन 360 डिग्री तस्वीरों को देखने से पता चलता है कि प्रत्येक कहानी घर के विध्वंस की इजरायल की नीति के पैमाने और दायरे को प्रकट करने में मदद करती है – फिलीस्तीनी कब्रिस्तान और घरों के विनाश से, परिवारों को अपने घरों को तोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ता है क्योंकि ऐसा करने से घर का कीमती समान बच सकता है, क्योंकि इजरायल के अधिकारी पुरे घर को मलबे के रूप में तब्दील कर देता है और मजबूरन लोगों को मलबे के ऊपर तंबू में अपने बच्चों के साथ रहना पड़ता है।

इन 360 डिग्री तस्वीरों को देखें (लिंक पर क्लिक करें)

  • मोहम्मद एलियान के घर का 360 डिग्री दृश्य जो  4 जनवरी को ध्वस्त हो गया था

https://goo.gl/maps/z85w6pgQpT32

  • अदनान दरविश के घर का 360 डिग्री दृश्य जो  17 फरवरी को ध्वस्त हो गया

https://goo.gl/maps/HmgbAVXiZYD2

  • मुना जाबीस के घर का 360 डिग्री दृश्य, 21 मार्च को ध्वस्त हो गया

https://goo.gl/maps/C8wSmeXnyAy

  • सिरिन सदावी के घर का 360 डिग्री दृश्य, 6 अप्रैल को ध्वस्त हो गया

https://goo.gl/maps/rAk8Pfwe8bD2

  • मोहम्मद तुतानजी के घर का एक 360 डिग्री दृश्य 17 मई को ध्वस्त हो गया

https://goo.gl/maps/so3Mh6tysyx

  • तारेक अब्दल्लाह के घर का 360 डिग्री दृश्य, 26 जुलाई को ध्वस्त हो गया

https://goo.gl/maps/99msEADVJLq

  • बास्मा अल-क़सास के घर का 360 डिग्री दृश्य, 27 सितंबर को ध्वस्त हो गया

https://goo.gl/maps/k4USq6MMXYn

  • अमर अल-हिदेरे के घर का 360 डिग्री दृश्य, 8 नवंबर को ध्वस्त हो गया

https://goo.gl/maps/wjmiC2gL25w

  • सईद अब्बासी के घर का 360 डिग्री दृश्य, 6 दिसंबर को ध्वस्त हो गया

https://goo.gl/maps/GwnYTskKpd22