बगैर इजाज़त ‘फतवा’ प्रकाशित करने वाले मिडिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी- दारुल उलूम देवबंद

विश्व इस्लाम के प्रतिष्ठित दीनी इदारा दारुल उलूम देवबंद की वेबसाइट से मिडिया द्वारा फतवे को उठाकर उन्हें विवादास्पद रूप देकर प्रस्तुत करने से दारुल उलूम देवबंद  काफी नाराज हैं। दारुल उलूम देवबंद ने इसे कॉपी राईट का उलंघन करार देते हुए कहा है कि बगैर इजाजत के फतवा प्रकाशित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

दारुल उलूम देवबंद के मोहतमीम मुफ़्ती अबुल कासिम नौमानी ने कहा है कि कॉपी राईट के उलंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उनहोंने कहा कि देश और विदेश के लोगों के सवालों के जवाब में ऑनलाइन जारी किये गये दारुल उलूम देवबंद के फतवा आजकल मिडिया की सुर्खी बनी हुई है। हालत यह हो गया है कि मिडिया औसतन हर सप्ताह इदारा की वेबसाईट से एक फतवा कॉपी कर के इसे लोगों के बीच विवादित बनाकर पेश कर दिया जाता है।

उनहोंने कहा कि इतना ही नहीं कुछ टीवी चैनल वाले भी फतवे के बहाने घंटों बहस व तकरार के कार्यक्रम करके दारुल उलूम देवबंद के उलेमाओं और देश के मुसलमानों को ताना मरने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

मिडिया के इस हरकत से नाराज दारुल उलूम देवबंद कड़ा कदम उठाने का फैसला लेते हुए इदारा के वेबसाईट पर सख्त नियम को अपलोड कर दिया है। इदारा की तरफ से वेबसाईट पर लिखा गया है कि वेबसाईट का डाटा इदारा के बगैर लिखित इजाजत के न तो प्रकाशित किया जा सकता है और न ही इसे किसी से शेयर किया जा सकता है। क्योंकि यहाँ जारी किये गये फतवों की कॉपीराईट होती है, इसलिए उनकी इजाजत के बगैर इसका इस्तेमाल करना गैरकानूनी है।

ऐसे में कोई अगर कोई व्यक्ति या मिडिया कॉपीराईट का उलंघन हुए दारुल उलूम देवबंद की वेबसाईट से फतवा लेकर प्रकाशित करता है तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।